मनोरंजन

राहुल गांधी और प्रियंका के अलावा ये हैं राजनीति में मशहूर भाई-बहनों की जोड़ियां

हिन्दी सिनेमा जगत और क्रिकेट में तो आप ने भाई-बहनों की जोड़ियों के बारे में खूब सुना होगा, लेकिन आज हम आपको राजनीति से जुड़ी भाई-बहनों की जोड़ियों के बारे में दिलचस्प बात बताएंगे। इस बात से तो आप वाकिफ ही हैं कि राजनीति में परिवारवाद औऱ वंशवाद कोई नया नहीं है। दशकों से आप ने भी भारतीय राजनीति में मां या पिता की विरासत संभालते हुए बच्चे देखे ही होंगे। इन सभी तमाम मशहूर पिता-पुत्र राजनीतिज्ञों की जोड़ी के बीच कई भाई-बहनों की जोड़ियां भी शामिल हैं। लेकिन अक्सर आपने भाई-बहनों की इन जोड़ियों को पब्लिक में एक-साथ नहीं देखा होगा, लेकिन भाई-बहनों की ये जोड़ियां साथ मिलकर विरोधी पार्टी के लिए एक-दूसरे का साथ बखूबी निभाती हैं। तो आइए जानिए इन राजनीतिज्ञ भाई-बहनों के बारे में खास।

राहुल गांधी और  प्रियंका गांधी-

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों ही अपने बयानों के चलते सोशल मीडिया पर चर्चा में रहते हैं। बता दें कि इंडियन पॉलिटिक्स में मशहूर भाई बहनों की जोड़ी में सबसे पहला नाम राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा का ही आता है। सार्वजनिक जीवन में भी इन दोनों भाई बहनों की बीच कमाल की बॉन्डिंग नजर आती है। दोनों ही एक-दूसरे का साथ निभाने से कभी पीछे नहीं हटते, और कांग्रेस पार्टी की तरफ से अपनी बागडोर संभाल रहे हैं।

तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव और मीसा यादव

इसके अलावा बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव की सबसे बड़ी बहन मीसा यादव भी सांसद रह चुकी हैं। अक्सर अपने बयानों से यह भी सुर्खियों का केंद्र बन चुकी हैं। तीनों बहन भाईयों का बिहार की राजनीति में खासा दबदबा है।

विजय बहुगुणा और रीता बहुगुणा

जानकारी के लिए बता दें कि रीता बहुगुणा जोशी इलाहाबाद से लोकसभा सांसद हैं। ये चुनाव उन्होंने बीजेपी के टिकट पर जीता है। इससे पहले वह सालों तक कांग्रेस में भी रह चुकी हैं। सांसद बनने से पहले रीता यूपी की योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री थीं। जानकारी के लिए बता दें कि उत्तराखंड के सीएम विजय बहुगुणा रीता बहुगुणा जोशी के भाई हैं।

सुप्रिया सुले और अजीत पवार

इसी के साथ बता दें कि एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभाल रही हैं। अजीत पवार सुप्रिया सुले के चचेरे भाई हैं। अजीत पवार भी महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा नाम कमा चुके हैं।

राबड़ी देवी और साधु यादव

बता दें कि बिहार की पूर्व सीएम और लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी के भाई हैं साधु यादव। साधु यादव बिहार के गोपालगंज से सांसद रह चुके हैं। अब तक आप भी इन सभी राजनीतिज्ञ भाई-बहनों की जोड़ियों से भी अनजान होंगे। जोकि ज्यादा पब्लिक के सामने तो एक साथ नजर नहीं आते लेकिन अपना भाई-बहन का रिश्ता राजनीति और सोशल मीडिया की सुर्खियों से दूर रहकर बखूबी निभाते हैं।

बॉलीवुड और राजनीति की ऐसी ही दिलचस्प जानकारियों के लिए इंडिया फीड्स के साथ जुड़ें रहें। आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button