विशेष

98 % लोग नही जानते हैं की केले और अंडे को अगर एक साथ दफनाया जाए तो क्या होता है, जानिये ये दिलचस्प बात

आज के समय में हमारी अच्छी सेहत के लिए अच्छा खान पान और अच्छा रहन सहन होना बेहद जरूरी है. ऐसे में डॉक्टर फिटनेस के लिए फल एवं हरी सब्जियां खाने की सलाह देते है. बहुत से लड़के अपनी बॉडी को मेन्टेन मरने के लिए और सिक्स पैक बनाने के लिए केलों और अंडों का सेवन करते हैं. दरअसल, केला और अंडा दोनों ऐसी वस्तुएं हैं, जिनमे भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोष्टिक तत्व मजबूत रहते हैं. इसके इलावा इनमे भरपूर कैल्शियम भी मौजूद रहता है जो कि हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. साथ ही अंडे में भी कईं ऐसे पोष्टिक तत्व मौजूद हैं, जिन्हें खाने से हम शक्तिशाली एवं ताकतवर बन सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि केले और अंडे को एक साथ दफना दिया जाए तो क्या होगा?

दरअसल, आज के इस आर्टिकल में हम आपको केले और अंडे के बारे में एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं, जो शायद आपको पहले से मालूम नहीं होगी. मगर इससे पहले चलिए एक नजर डालते हैं केला और अंडा खाने से होने वाले लाभों के बारे में-

ये हैं केले के फ़ायदे

केले में भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जिससे हमारे शरीर का ब्लड सरकुलेशन ठीक तरह से चलता रहता है. साथ ही यह लो ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में हमारी सहायता करता है. आजकल के समय में हर व्यक्ति पर उसके कामकाज और जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ता जा रहा है जिसके चलते लगभग 40 फ़ीसदी लोग तनाव और डिप्रेशन का शिकार हो रहे है. मगर यह केला हमारे तनाव को दूर रखने में मदद करता है साथ ही हमारी बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है.

अंडे के फायदे

अंडे में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर रूप से पाए जाते हैं. अंडे के अंदर प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है जिससे अमीनो एसिड हमारे शरीर में पहुंचता है और हमारे स्टैमिना एवं एनर्जी को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. जहां एक तरफ जिम जाने वाले लोगों की पहली पसंद अंडा है वही केले के भी अपने अलग फायदे हैं. परंतु आपको यह जानकर हैरानी होगी अंडे और केले का सेवन एक साथ करने से भी कई प्रकार के फायदे मिलते हैं.

केले और अंडे को जमीन में दफनाने से क्या होता है?

बहुत से लोगों को अपने घरों में पौधे लगाने का शौक होता है. परंतु घरों में सही तरह से पोषण एवं खाद ना मिलने के कारण वह पौधे अधिक समय तक नहीं टिक पाते और जल्द ही मुरझाकर कमजोर पड़ जाते हैं और अंत में सड़ जाते हैं. दरअसल ऐसा मिट्टी की उपजाऊ शक्ति में कमी होने के कारण होता है. हालांकि बहुत से लोग पौदों को बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं मगर इसके बावजूद भी उन्हें संतुष्टि नहीं मिल पाती. मगर आज हम आपको केले और अंडे को एक साथ दफनाने के एक ऐसे फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़कर आप भी दंग रह जाएंगे.

यदि आप पौधों को लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए मिट्टी को उपजाऊ बनाना चाहते हैं तो आप अंडे और केले का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करना आपके लिए रामबाण सिद्ध होगा. इसलिए कोई भी पौधा लगाने से पहले एक बार गड्ढा खोदकर उसमें केला और अंडा डालकर ऊपर पौधा लगा दीजिए. ऐसा करने से अंडे में मौजूद प्रोटीन पौधे को ताकत देगा और केले में मौजूद पोटेशियम पौधे को भरने स्वस्थ रहने में मदद करेगा. तो कुल मिलाकर यह कह लीजिए कि अंडा और केला एक साथ दफनाने से कोई भी पौधा अच्छे से ग्रोथ कर सकता है.

Related Articles

Back to top button