इस दिवाली पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा, तो घर से हटा दें ये 9 चीजें

हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली इस साल 2020 में 14 नवंबर को मनाया जाएगा, जिसकी तैयारियां अब पूरे देश में शुरू हो चुकी हैं। माना जाता है कि दिवाली में मां लक्ष्मी स्वयं घर आती हैं, इसलिए उनके स्वागत में कुछ जरूरी तैयारियां की जाती हैं। दिवाली की तैयारियों में साफ-सफाई, लिपाई-पुताई और घरों को रंग बिरंगे झालरों से सजाया जाना प्रमुख माना जाता है। मगर इनके अलावा भी साफ सफाई के दौरान कुछ चीजें अवश्य करनी चाहिए।

टूटा हुआ दर्पण हटा लें…

दिवाली की साफ सफाई के दौरान अगर आपके घर में कहीं टूटा हुआ दर्पण मिले तो उसे तुरंत हटा लें। माना जाता है कि टूटे हुए दर्पण से घर में नकारात्मक उर्जा सक्रिय रहती है, जिससे घर के सदस्यों की मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहती है।

 घर से टूटा हुआ फर्नीचर बाहर कर दें…

अगर आपके घर में कहीं टूटा हुआ फर्नीचर है तो उसे तुरंत बाहर कर दें। टूटा-फूटा फर्नीचर घर के लिए अशुभ होता है। घर के फर्नीचर की हालत हमेशा ठीक रहनी चाहिए। वास्तुशास्त्र में इस बात का स्पष्ट उल्लेख है कि टूटे हुए फर्नीचर घर के हालत पर बुरा असर डालते हैं।

खंडित मूर्तियां निकाल दें…

अगर आपके घर में खंडित मूर्तियां हैं तो दिवाली से पहले ऐसी मूर्तियों का विसर्जन कर दें और नए मूर्ति लाकर स्थापित करें। खंडित मूर्तियों की पूजा कभी नहीं करनी चाहिए।

किचन से निकाल दें टूटे हुए बर्तन

टूटे हुए बर्तन में कभी खाना नहीं खाना चाहिए। दिवाली के साफ सफाई के दौरान ऐसे बर्तन जो टूटे हुए हैं या जिन बर्तनों का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, उन्हें घर से बाहर कर दें। कहा जाता है कि टूटे बर्तन घर में लड़ाई का कारण बनते हैं।

पुराने जूते चप्पल फेंक दें

जैसा कि आप सभी को पता है दिवाली में घर के कोने कोने की सफाई जरूरी होती है। ऐसे में अगर आपके घर में पुराने जूते चप्पल हैं और उनका उपोग नहीं करते हैं, तो उन्हें घर से तुरंत बाहर करना न भूलें। फटे-पुराने जूते चप्पल से घर में नकारात्मकता आती है।

बंद घड़ी को घर से बाहर निकालें

वास्तुशास्त्र के अनुसार घड़ी आपके प्रगति का प्रतीक होता है, ऐसे में घर में कभी भी बंद घड़ियों को नहीं रखना चाहिए। बंद घड़ियां आपके उन्नति में बाधक सिद्ध होती हैं। लिहाजा अगर आपके घर में बंद घड़ियां हैं तो तुरंत बाहर निकाल दें या फिर नई बैट्री डालकर उसे फिर से चालू कर दें।

छत की सफाई जरूर करें

इस दिवाली अपने घर के छत की सफाई जरूर करें। अगर आपके घर के छत में कूड़ा कबाड़ या प्रयोग में न आने वाली चीजें मौजूद हैं तो उसे तुरंत बाहर निकाल फेंके। छत का गंदा रहना अशुभ माना जाता है।

खंडित तस्वीरों को बाहर करें

यदि आपके घर में कोई टूटी हुई या फटी हुई तस्वीर है तो उसे दिवाली से पहले निकाल फेंके। वास्तुशास्त्र के मुताबिक टूटी-फटी तस्वीरों से घर का वातावरण दूषित होता है, साथ ही घर के सदस्यों के बीच खटास पैदा होती है।

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान को निकाल दें

यदि आपके घर में किसी प्रकार का कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़ा है जैसे, मोबाइल, हेडफोन, लैपटॉप आदि तो दिवाली से पहले घर के बाहर कर दें। अगर इन सामानों को बनवाकर दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं तो जरूर करें। माना जाता है कि खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान सेहत और सौभाग्य के लिए अशुभ होते हैं।

SHARE