देश के हर नागरिक को लगेगा कोरोना का टीका, कोई भी नहीं रहेगा इससे वंचित- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया है कि जैसे ही कोरोना वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी, उसे हर नागरिक को दिया जाएगा। कोई भी भारतीय इसके टीकाकरण से नहीं छूटेगा। एक अंग्रेजी अखबार के साथ बातचीत के दौरान मोदी जी ने ये बात कही है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जैसे ही देश में वैक्सीन उपलब्ध होगी, हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिए कोल्ड चेन पर काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने सही समय पर फैसले लिए और लोगों की मदद से काफी जान बची हैं। लॉकडाउन लगाने और फिर अनलॉक की प्रक्रिया काफी महत्वपूर्ण थी। कोरोना वायरस का संकट अभी भी बरकरार है और लोगों को सावधानी बरतनें की जरूरत है। त्योहार के दिनों में लोगों को ज्यादा सतर्क रहना चाहिए और किसी भी तरह की ढील नहीं देने चाहिए।

कोरोना की वैक्सीन पर मोदी ने कहा कि मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोरोना की वैक्सीन जब भी बनेगी। हर किसी को दी जाएगी। किसी को भी नहीं छोड़ा जाएगा। हां, इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत में कोरोना के खतरे के सबसे नजदीक मौजूद लोगों को शामिल किया जाएगा। इसमें कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे।

वैक्सीन का अभी चल रहा है ट्रायल

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से देश की 80 लाख से अधिक आबादी ग्रस्त हो चुकी है और अभी भी रोजाना काफी केस सामने आ रहे हैं। कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है और उम्मीद है कि अगले साल मार्च तक कोरोना की वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी। दुनिया के कई सारे देश इसकी वैक्सीन बनाने में लगे हुए और भारत में भी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है।

कोरोना वैक्सीन बन जाने के बाद सबसे जरूर काम इस वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने का होगा। एक अनुमान के अनुसार सरकार ने देशवासियों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए शुरुआती तौर पर 50 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा। भारत में बड़े स्तर पर ये वैक्सीन बनाई जाएगी और इस वैक्सीन को अन्य देशों में भी भेजा जाएगा।

SHARE