धार्मिक

मनी प्लांट से कहीं ज्यादा शुभ होते हैं ये पौधे, चुंबक की तरह अपनी ओर खींचते हैं पैसे

मनी प्‍लांट के पौधे को काफी शुभ माना जाता है और लोग इस पौधे को घर में जरूर रखते हैं। कहा जाता है कि मनी प्लांट के घर में होने से पैसों की कमी नहीं होती है और सदा घर में शांति बनीं रहती है। मनी प्‍लांट के अलावा वास्तु शास्त्र में ओर भी ऐसे कई पौधों का जिक्र किया गया है, जो कि काफी लकी माने जाते हैं और इन पौधों के घर में होने से पैसों में बरकत होती है। इसलिए आप अपने घर में इन पौधों को जरूर रखें। तो आइए जानते हैं कि वो कौन से पौध हैं, जो कि मनी प्लांट से भी ज्यादा शुभ साबित होते हैं।

क्रासुला का पौधा

क्रासुला का पौधा देखने में बेहद ही सुंदर होता है और ये पौधा चुंबक की तरह पैसों को अपनी ओर खींचता है। क्रासुला का पौधा गहरे हरे रंग का होता है और इसकी पत्तियों का आकार चौड़ा होता है। ये पौधा गमले या जमीन में लगाया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में इस पौधे को काफी शुभ माना गया है। ऐसा कहा जाता कि ये पौधा सकारात्मक ऊर्जा से भरा होता है और धन अपनी ओर खींचता है। जिन लोगों के घरों में ये पौधा होता है, उनके घर में सदा पैसों की बरकत होती है और शांति बनीं रहती है। इसलिए आप इस पौधे को अपने घर में जरूर रखें। इस पौधे को घर के मुख्य द्वार के दायीं तरफ लगना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।

शमी का पेड़

धन वृद्धि के लिए आप अपने घर में शमी का पेड़ लगा लें। शमी का पेड़ घर में रखने से दरिद्रता दूर हो जाती है और धन की कभी भी कमी नहीं होती है। शास्त्रों में शमी के पेड़ का जिक्र किया गया है और इसे शुभ पेड़ का दर्जा दिया गया है। इस पेड़ की पूजा करने से घर में सुख शांति भी स्थापित हो जाती है। इतना ही नहीं शिव जी को इस पेड़ के पत्ते व फूल अर्पित करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और मनचाही चीज मिल जाती है। इसलिए आप मनी प्लांट के अलावा अपने घर में ये पेड़ भी जरूर रखें।

मनी ट्री

मनी ट्री को वास्तु शास्त्र मे लकी माना गया है। ये ट्री अमेरिका में पाया जाता है। इसके घर में होने से घर में पैसों की कमी नहीं होती है और धन कमाने के मार्ग खुल जाते हैं। मनी ट्री के पत्ते देखने में आम के पेड़ के पत्तों के जैसे ही होते हैं। ये ट्री आसानी से घर में रखा जा सकता है।

अश्‍वगंधा 

आयुर्वेद में अश्‍वगंधा को गुणकारी पौधा माना गया है और इस पौधे का प्रयोग कई तरह की दवाईयों को बनाने में किया जाता है। वास्तु शास्त्र में इस पौधे को समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है। जिन लोगों के घरों में अश्‍वगंधा होता है, उनके जीवन में कभी भी धन कमी नहीं होती है और घर में सदा बरकत होती हैं। अश्‍वगंधा के फूल भगवान विष्णु को काफी प्रिय भी हैं, इसलिए इनकी पूजा करते समय, इसके फूल भी अर्पित करें। ऐसा करने से आपकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाएगी।

मयूरपंखी का पौधा

मयूरपंखी का पौधा देखने में बेहद ही अलग और सुंदर होता है। इस पौधे पर लगने वाली पत्तियां पंख की जैसे होती हैं। जिसकी वजह से इसे मयूरपंख का पौधा कहा जाता है। ये पौधा घर में रखने से धन अपने आप आपकी ओर खींचा चला जाता है और आप अमीर बन जाते हैं।

अशोक वृक्ष

हिन्दू धर्म में इस पेड़ को पवित्र और लाभकारी माना गया है। मांगलिक एवं धार्मिक कार्यों में अशोक के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। अशोक वृक्ष को घर में लगाने से शुभ फल मिलता है और गरीबी आपसे दूर रहती है। अशोक का वृक्ष घर की उत्तर दिशा में लगाना सबसे उत्तम होता है।

Related Articles

Back to top button