जल्दी ही लॉन्च होने जा रही है उड़ने वाली कार, जाने कब खरीद सकते हैं और कितनी है कीमत

उड़ने वाली कार का सपना कई दशकों से देखा जा रहा है। इसे बनाने का दावा कई कंपनियों ने किया लेकिन अब तक कोई भी एक सफल और प्रैक्टिकल फ्लाइइंग कार (Flying Car) नहीं बना सका था। हालांकि अब साल 2020 में आखिरकार स्लोवाकिया की एक कंपनी ने इस सपने को सच कर दिखाया है। वे इसे अगले साल मार्केट में भी उतारने वाले हैं।

उड़ने वाली इस कार को लोग अपने पर्सनल यूज और कमर्शियल इस्तेमाल दोनों के लिए खरीद पाएंगे। मतलब आप इस कार का इस्तेमाल निजी तौर पर भी कर सकते हैं या फिर टैक्सी के रूप में इसे रेंट पर भी ले सकते हैं। ये कार जमीन से हवा में जाने के लिए तीन मिनट का समय लेती है।

स्लोवाकिया ने हाल ही में इस कार के टेक-ऑफ और लैन्डिंग के कुछ टेस्ट किए जो कि पूरी तरफ सफल रहे। ये कंपनी का पांचवा टेस्ट था। इस कार में कोई भी दिक्कत नहीं देखी गई। डेवलपर्स के अनुसार ये कार सफल प्रारूप है और इसे अगले साल तक मार्केट में लॉन्च किया जा सकता है।

इस कार को बनाने वाली फार्म स्लोवाकियन की क्लेनविजन है। इस कार को डिजाइन करने वाले शख्स का नाम प्रोफ़ेसर स्टेफन क्लेन है। ये कार 620 मील की रफ़्तार से चलने में सक्षम है। इसके अंदर दो लोग बैठ सकते हैं।

कार के डिजाइनर स्टेफन क्लेन बताते हैं कि आमतौर पर कार वजन में भारी होती है जबकि प्लेन को उड़ने के लिए हल्का होना चाहिए। इसलिए इसके डिजाइन को बैलन्स करके बनाया गया है। इस उड़ने वाली कार का वजन 1 हजार 99 किलो है।

यह कार बीएमडब्ल्यू 1.6l इंजन द्वारा चलती है। इस कार-प्लेन में 140HP का पावर आउटपुट निकलता है। इसकी यात्रा रेंज की बात करे तो ये अनुमानित रूप से एक बार में 621 मील चल लेती है।

इस कार में पंख पीछे की तरफ लगे हुए हैं। ये जब सड़क पर होती है या पार्किंग में खड़ी हो तो इसके पंख पीछे ऊपर की ओर खड़े होते है। इससे सड़क या पार्किंग में काफी स्पेस मिल जाता है। वहीं उड़ने के दौरान ये कार अपने पंख फैला लेती है।

इस कार की किमत कितनी होगी ये भी एक बड़ा सवाल है। हालांकि कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है। ये कार जब अगले साल मार्केट में उतरेगी तभी इसकी असली कीमत पता लग पाएगी। वैसे कंपनी ने ये हिंट जरूर दी है कि वह इसके रेट्स रीजनेबल ही रखेगी।

SHARE