30 से ज्यादा की उम्र हो गयी है तो इन 5 चीजों से बनालें दूरी, मजे में कटेगी पूरी लाइफ

उम्र के साथ इंसान का शरीर भी बदलता है. बढ़ती उम्र के साथ जिम्मेदारियां बढ़ती हैं, जिसके चलते हमें कई कार्य करने पड़ते हैं. वैसे अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करना इतना आसान नहीं होता, इसलिए जैसा चल रहा है, हम उसे वैसा ही चलने देते हैं. लेकिन आपको बता दें, ऐसा करना हमारे शरीर के लिए ठीक नहीं है.

दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ अपनी लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाना बेहद जरुरी हो जाता है, क्योंकि हमारी उम्र हमारे शरीर, हेल्थ और कैपबिलिटी पर भी फर्क डालती है. इंसान के जीवन में 30 साल की उम्र के बाद बहुत सारे बदलाव आते हैं. साथ ही ये एक ऐसी उम्र होती है, जब इंसान बहुत सारी जिम्मेदारियों से घिरा होता है. ऐसे में उसकी लाइफस्टाइल के साथ-साथ बाकी चीजें भी बदल जाती हैं.

इस उम्र में करियर, घर की जिम्मेदारी अपने चरम पर होती है. ऐसे में इस उम्र के बाद किसी भी व्यक्ति का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी हो जाता है. आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे 30 के बाद हर व्यक्ति को अपना लेना चाहिए, ताकि भविष्य में वह एक हेल्दी लाइफ का आनंद ले सके.

खाने में इन चीज़ों से करें परहेज

हमारी लाइफस्टाइल का असर हमारी सेहत पर पड़ता है. जैसी आपकी लाइफस्टाइल रहती है, वैसी आपकी सेहत होती है. बचपन में बॉडी खाना अच्छे से पचा लेता है, क्योंकि एक बच्चे का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है. वहीं, जब आप बड़े हो जाते हैं तो इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है और इस स्थिति में कुछ भी खाना आपके लिए हनिकारक साबित हो सकता है.

इसलिए बढ़ती उम्र के साथ लाइफस्टाइल का ध्यान देना बहुत जरुरी है. 30 की उम्र के बाद चीनी, मैदा, तला हुआ खाना या फिर बाहर का खाना जितना हो सके उतना कम कर देना चाहिए. यदि आप ऐसा कर देते हैं तो बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं. 30 की उम्र के बाद डाइट में हरी सब्जियों, दाल और फ्रूट्स के सेवन पर ज्यादा जोर दें.

रखें वजन पर नियंत्रण

बहुत लोगों का वजन जहां 30 की उम्र तक पहुंचते-पहुंचते बहुत बढ़ जाता है, वहीं कुछ लोगों का वजन 30 की उम्र के बाद बढ़ना शुरू होता है. हालांकि ये बात और है कि 30 के बाद वजन बढ़ने पर बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए 30 की उम्र के बाद वजन नियंत्रण करना बेहद जरुरी माना जाता है. हो सके तो रोजाना एक घंटे का वर्कआउट अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लें.

सुबह जल्दी उठें

वैसे तो सुबह जल्दी उठने को हमेशा ही अच्छा माना जाता है, लेकिन यदि किसी कारण आप सुबह नहीं उठ पाते तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दें. सुबह जल्दी उठने के अपने आप में कई सारे फायदे होते हैं.

सुबह उठकर शुद्ध हवा, फ्रेश वातावरण का मजा ही कुछ और है. ये आपको पूरा दिन तनाव मुक्त रखता है और सुबह की पहली किरण आपको तरोताजा कर देती है. सुबह जल्दी उठेंगे तो आप अपने कार्यों की शुरुआत भी जल्दी कर पाएंगे. अगर सुबह जल्दी उठने की आदत अपने डाल ली तो ताउम्र आपको इसके फायदे मिलने वाले हैं.

स्ट्रेस को करें मैनेज

30 साल की उम्र में स्ट्रेस को मैनेज करना बहुत जरुरी हो जाता है. यदि इस उम्र में आपने स्ट्रेस को मैनेज करना सीख लिया, तो आगे जाकर आपको इसके बहुत सारे फायदे मिलेंगे. साथ ही स्ट्रेस मैनेजमेंट से आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 30 की उम्र में अधिकतर लोग अपने परिवार और करियर की जिम्मेदारी उठा रहे होते हैं. वैसे अगर देखा जाए तो तनाव जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन इसे जितना ज्यादा कम किया जा सके, उतना अच्छा है.

कैफीन और तली हुई चीजों से बनाएं दूरी

30 की उम्र के बाद व्यक्ति को ऐसी सभी ड्रिंक्स का सेवन बंद कर देना चाहिए, जिसमें कैफीन की प्रचुर मात्रा पायी जाती है. कैफीन न सिर्फ आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि इससे हमारी नींद भी प्रभावित होती है. इसके अलावा, बढ़ती उम्र के साथ तली हुई चीजों का सेवन भी करना बंद कर दें. अगर पूरी तरह बंद नहीं कर सकते तो इनका सेवन बिलकुल कम कर दें.

दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ बॉडी की पाचन क्रिया भी कमजोर होने लगती है. इस उम्र के बाद लोग एक्टिव भी कम रहते हैं, ऐसे में जितना हो सके उतना तले हुए खाने या फिर जंक फूड्स को अवॉयड करना चाहिए. इन खानों का असर, आपकी त्वचा के साथ आपके बाल और बॉडी के कई पार्ट्स पर भी दिखने लगता है. इसलिए 30 के बाद बेहतर लाइफस्टाइल के लिए इन चीजों से दूरी बना लें.

पढ़ें सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जनेऊ, इसे धारण करने से शरीर को मिलते हैं यह फायदे

SHARE