पैसे खर्च किये बिना पहले करवाचौथ को बनाएं पत्नी के लिए खास, बस अपनाएं ये 5 तरीके

करवाचौथ का त्योहार पास है. सुहागिन महिलाएं पूरे साल इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस बार यह त्योहार 4 नवंबर को है, ऐसे में अभी से ही बाजारों में रौनक लग गयी है. महिलाएं जमकर शॉपिंग कर रही हैं, ताकि इस दिन वे अपने पति के लिए कुछ खास कर सकें. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. केवल महिलाएं ही नहीं, कुछ पति भी अपनी पत्नियों की लंबी उम्र के लिए उनके साथ व्रत रखते हैं.

वैसे तो करवाचौथ अपने आप में ही एक खास त्योहार है, लेकिन यदि पति कुछ एफर्ट्स डाल दें तो इस त्योहार को और खास बनाया जा सकता है. इसके लिए न ही आपको भारी भरकम रकम खर्च करने की जरूरत पड़ेगी और न ही हिंदी फिल्मों के डायलॉग रटने पड़ेंगे. बस जरूरत है तो कुछ छोटी-मोटी चीजें करने की, जो पत्नियों के लिए करवाचौथ को प्यारी याद बना देगी.

छुट्टी लेकर मूवी मैरथॉन और गेम्स करे प्लान

किसी भी महिला के लिए पहला करवाचौथ चैलेंजिंग हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि कामकाजी महिलाएं इस दिन छुट्टी लेकर पूरे दिन का लुत्फ़ उठाएं. हो सके तो पति भी इस दिन छुट्टी लेकर अपनी पत्नियों का साथ दें. इस दिन पति अपनी और अपनी पत्नी की फेवरेट फिल्मों की लिस्ट बनाएं और बिंज वॉच करें. बीच में दोनों साथ में कोई गेम भी खेल सकते हैं. इन दो एक्टिविटीज से पूरा दिन भी आसानी से निकल जाएगा और पत्नी को पता भी नहीं चलेगा कि उनका दिन कैसे बीत गया.

साथ में रखें फ़ास्ट

इस दिन पत्नी के साथ पति भी फ़ास्ट रख सकते हैं. हम मानते हैं कि ये थोड़ा ज्यादा ही ट्रेंडी हो जाता है, लेकिन किस किताब में लिखा है कि पति व्रत नहीं रख सकते? यकीन मानिए यदि आप अपनी पत्नी के लिए व्रत रखेंगे तो उन्हें भी बहुत अच्छा लगेगा.

वैसे भी आप ऐसे कई पुरुषों को तो जानते ही होंगे, जो करवाचौथ पर अपनी पत्नी के साथ उपवास रखते हैं. इस तरीके से आप अपनी वाइफ को एहसास दिला सकते हैं कि सिर्फ वे ही नहीं, बल्कि आप भी उनसे बहुत प्यार करते हैं. पहले करवाचौथ पर अपनी पत्नी के लिए फ़ास्ट रखकर बिना कहें आप अपनी फीलिंग्स उन्हें बता सकते हैं.

महंगे नहीं, दे प्यार का एहसास दिलाने वाले गिफ्ट्स

दिवाली, होली ऐसे कई त्योहार हैं, जब आपको कपड़ों से लेकर महंगी ज्वेलरी तक गिफ्ट में मिल ही जाते हैं. ऐसे में करवाचौथ पर कुछ अलग करें. जरुरी नहीं कि आप अपनी पत्नी को केवल महंगी चीजें दें, बल्कि छोटी-मोटी चीजों से भी आप उनका दिल जीत सकते हैं. याद रखिये गिफ्ट से ज्यादा कीमत इस बात की होती है कि गिफ्ट आप कितने प्यार से और किस एहसास से दे रहे हैं. इसलिए महंगी चीजें देने के बजाय इस बार कुछ अलग करें.

आप पानी बीवी को अपनी फीलिंग्स जाहिर करते हुए एक प्यारा सा खत लिखें, या फिर उनकी मनपसंद के फूल गिफ्ट करके उन्हें सरप्राइज दें. नहीं तो आप अपनी पत्नी के लिए घरवालों के स्पेशल मैसेज रिकॉर्ड कर एक खास विडियो बनाकर उन्हें सरप्राइज दे सकते हैं.

बनाएं पत्नी की फेवरेट डिश

पत्नी तो हर रोज़ आपके लिए खाना बनाती ही है, क्यों न इस करवाचौथ आप उनके लिए कुक करें. हो सके तो आप अपनी पत्नी की मनपसंद डिश बनाने की कोशिश करें. दिन भर भूखे रहने के बाद, जब वे आपके हाथ का बना अपना मनपसंद खाना खाएंगी तो उनकी दिनभर की थकान यकीनन दूर हो जाएगी.

यदि आप अच्छे कुक नहीं हैं, तब भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आप अपनी मां या फिर अपनी पत्नी की मां को विडियो कॉल करके उनसे रेसिपी ले सकते हैं. या फिर आजकल यू ट्यूब पर खाने के ढेरों विडियोज होते हैं, आप वहां से भी रेसिपी देख सकते हैं.

तस्वीरों और विडियो में यादों को करें कैप्चर

पहला करवाचौथ पति और पत्नी दोनों के लिए बहुत खास होता है, ऐसे में इस दिन की यादों को अपने मोबाइल फोन या फिर कैमरे में जरूर कैप्चर करें. यदि आप दोनों अकेले रहते हैं तो अभी से ही मोबाइल या फिर कैमरा स्टैंड खरीद लें, ताकि करवाचौथ के दिन बिना किसी परेशानी आप अपने इस स्पेशल मोमेंट को कैमरे में कैद कर सकें. यकीन मानिए कि 10 साल बाद जब आप इन तस्वीरों को या फिर विडियो को देखेंगे तो यादों के साथ प्यार का एहसास भी ताजा हो जाएगा.

पढ़ें शादीशुदा शख्स के साथ प्यार और शादी लेकिन नहीं मिला पत्नी का दर्जा, अकेली ही रह गयी जयाप्रदा

SHARE