जानिये बिहार की लेडी सिंघम लिपि सिंह की लव स्टोरी , IAS ऑफिसर से की है लव मैरिज

पिछले दिनों बिहार के मुंगेर में लेडी सिंघम कही जाने वाली पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह सुर्खियों में रही हैं। लिपि सिंह और उनकी टीम ने मूर्ति विसर्जन के दौरान जमा हुई भीड़ पर पुलिसिया कार्रवाई की थी। हालात बिगड़ने की वजह से भीड़ पर लाठीचार्ज भी किया गया। इस वजह से लिपि सिंह पर जनता और विपक्षी दल का गुस्सा फूटा। यहां तक कि उनकी तुलना जनरल डायर से भी की गई।

विपक्षी दल के नेताओं ने लिपि सिंह की कार्यवाही को गलत बताते हुए कहा है कि, वह अपने इलाके में तानाशाही कर रही हैं। जोकि सरासर गलत है। विपक्षी दल के निशाने पर आने के बाद हर जगह लिपि सिंह की चर्चा हो रही है। बता दें कि इस लेडी सिंघम की निजी जिंदगी भी किसी फिल्म की कहानी की तरह ही रही है। उन्होंने एक आईएएस ऑफिसर के साथ लव मैरिज की है।

ट्रेनिंग के दौरान हुई थी मुलाकात

लिपि सिंह ने आईएएस ऑफिसर सुहर्ष भगत से शादी की है। इस समय सुहर्ष बिहार में ही जिला अधिकारी है। बता दे कि दोनों की मुलाकात एक ट्रेनिंग के दौरान हुई थी। दोनों का सिलेक्शन इंडियन ऑडिट अकाउंट सर्विस के लिए हुआ था। वहीं पर ट्रेनिंग के दौरान दोनों एक दूसरे से मिले और उनकी अच्छी दोस्ती हो गई। दोनों ने साथ ही नौकरी की।

लेकिन वह दोनों ही अपनी नौकरी से खुश नहीं थे। दोनों ने आईएस और आईपीएस बनने का सपना देखा था। इसी सपने को पूरा करने के लिए इन्होंने नौकरी के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

यूपीएससी के लिए छोड़ दी नौकरी

लिपि और सुहर्ष दोनों ही अपने सपने के लिए पूरी मेहनत कर रहे थे। एक समय ऐसा आया जब लिपि सिंह को लगने लगा कि वह अपनी पढ़ाई को पूरा समय नहीं दे पा रही है। फिर उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने का फैसला लिया। इसके कुछ समय बाद ही सुहर्ष ने भी नौकरी से इस्तीफा दे दिया। फिर वह दोनों पूरी लगन के साथ यूपीएससी की तैयारी करने में जुट गए। साल 2015 में सुहर्ष ने ना सिर्फ यूपीएससी की परीक्षा क्लियर की बल्कि उनकी ऑल इंडिया 5 वी रैंक आई। उस साल लिपि के हाथ निराशा लगी थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और 2016 में उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली।

आईएएस /आईपीएस बनने के बाद की शादी

लिपि और सुहर्ष उन सभी लोगों के लिए मिसाल हैं जो अपने प्यार और शादी के लिए अपने करियर को दांव पर लगा देते हैं। दोनों ने आईएएस और आईपीएस ऑफिसर बनने के बाद ही शादी की। दोनों एक साथ पटना जिले में भी काम कर चुके हैं। उस वक्त लिपि सिंह पटना की एएसपी थी वही सुहर्ष जिले के डीडीसी के पद पर कार्यरत थे। बता दे कि लिपि सिंह के पिता भी आईएएस ऑफिसर रह चुके हैं। उनके पिता इन दिनों जनता दल यूनाइटेड से राज्यसभा के सांसद भी हैं।

SHARE