3 साल की उम्र में बॉलीवुड कि इस हिरोइन का हुआ था शोषण, कास्टिंग काउच को लेकर भी किया खुलासा

बॉलीवुड में होने वाले कास्टिंग काउच की सच्चाई किसी से छिपी नहीं है। यहां काम की तलाश में आई नई अभिनेत्रियों को वर्क के बदले शारीरिक संबंध बनाने के ऑफर दिए जाते हैं। हर कोई ऐसा नहीं करता है लेकिन इंडस्ट्री में कुछ ऐसे लोग हैं जो ये चीजें आज भी करते हैं। बॉलीवुड में कई बार यौन शोषण और कास्टिंग काउच को लेकर चर्चा हुई है।

हाल ही में आमिर खान की को-स्टार और ‘दंगल’ फ़ेम फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh) ने भी एक इंटरव्यू में अपने साथ हुए यौन शोषण और बॉलीवुड में होने वाले कास्टिंग काउच पर खुलकर बातचीत की। फातिमा ने बताया कि उन्हें अपने करियर में कई दफा रिजेक्शन का सामना करना पड़ा है। उनसे कहा जाता था कि वे दीपिका पादुकोण और ऐश्वर्या राय जैसी नहीं दिखती हैं।

फातिमा कहती हैं कि मुझ से इंडस्ट्री के कई लोगों ने बहुत बार कहा कि तुम कभी अभिनेत्री नहीं बनोगी। तुम्हारी शक्ल दीपका या ऐश्वर्या जैसी नहीं है। तुम एक्ट्रेस कैसे बन सकती हो? फातिमा आगे बताती हैं कि मुझे कई बार नीचा दिखाया गया। हालांकि जब अब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो लगता है कि ये सब सही था। यहां अभिनेत्री बनने के लिए सुंदरता का एक मानक तय कर दिया जाता है।

फातिमा ने ये भी बताया कि जब वे तीन साल की थी तभी उनके साथ छेड़छाड़ हुई थी। वे कहती है कि मैंने अपने करियर के शुरुआती दिनों में सेक्सिज्म का सामना किया है। मुझ से ये कुछ लोगों ने ये भी कहा कि यदि तुम नौकरी पाना चाहती हो तो इसका एकमात्र तरीका सेक्स है। इस चीज के चलते कई बार मेरे हाथ से बहुत सी फिल्में निकल गई।

काम की बात करें तो फाटीआ जल्द ही ‘लूडो’ और ‘सूरज पे मंगल भारी’ जैसी फिल्मों में नजर आएंगी। उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू आमिर खान की ‘दंगल’ फिल्म से किया था। इस फिल्म में उनके अभिनय की बहुत तारीफ हुई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फातिमा बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट ‘इश्क’, ‘चाची 420’, ‘वन टू का फोर’, ‘बड़े दिलवाला’ जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।


ये फातिमा की लेटेस्ट फिल्म ‘सूरज पे मंगल भारी’ का ट्रेलर है जो एक्ट्रेस ने अपने इंस्टा अकाउंट पर साझा किया था।

SHARE