स्वस्थ दिल से मजबूत हड्डियां तक, कच्चा पनीर खाने से मिलते हैं इतने सारे लाभ

शरीर को यदि आप स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत ही जरूरी होता है कि आपका नाश्ता बहुत ही पौष्टिक हो। यदि आप बढ़िया नाश्ता करते हैं तो इससे न केवल दिनभर आपके शरीर को ऊर्जा मिलती रहती है, बल्कि हर काम में आपका मन भी लगता है। कई बार ऐसा होता है कि सुबह में जल्दबाजी में आप बहुत बार नाश्ता ठीक से नहीं कर पाते हैं। ऐसा करना सेहत के लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि यदि ब्रेकफास्ट में कच्चे पनीर का सेवन किया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होता है। डायटीशियन से लेकर हेल्थ विशेषज्ञ तक ब्रेकफास्ट में कच्चा पनीर खाने की सलाह देते हैं। प्रोटीन और विटामिनतो इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद होता ही है, साथ में इसमें कैल्शियम के साथ स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने वाला फैट भी मौजूद होता है। सुबह में यदि आप पनीर को नाश्ते में लेते हैं, तो इससे एक तो आपका पेट ठीक तरीके से भर जाता है और दूसरा कि इससे भूख भी ज्यादा नहीं लगती।

तनाव से छुटकारा

इस तरह से आप वैसे भोजन से बच भी जाते हैं, जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ब्रेकफास्ट में कच्चा पनीर खाने से आपका मानसिक तनाव एकदम कम हो जाता है। दिन भर जब आप काम करते हैं तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि आपको बहुत स्ट्रेस हो जाता है।

यही नहीं, मानसिक रूप से भी आप काफी थक जाते हैं। ऐसे में यदि सुबह में एक बाउल कच्चा पनीर खा लिया जाए तो आपकी सारी थकावट एकदम खत्म हो जाती है। जब भी आपको थकावट या फिर स्ट्रेस महसूस होता है तो कच्चे पनीर का सेवन आपको कर ही लेना चाहिए।

हड्डियों के लिए

कैल्शियम और फास्फोरस की कच्चे पनीर में प्रचुरता होती है। यही वजह है कि यदि नियमित रूप से इसका सेवन करने की आदत आप डाल लें तो इससे हड्डियां आपकी बड़ी मजबूत बनती हैं। यही नहीं, जोड़ों के दर्द से यदि आप परेशान हैं तो इसे खाने से इसमें भी आपको बहुत आराम मिल जाता है।

शरीर की कमजोरी को भी प्रोटीन दूर करने का काम करता है, क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना पनीर का सेवन करने से आपकी मांसपेशियां भी एकदम स्थिर बनी रहती हैं।

मोटापे से छुटकारा दिलाने में भी पनीर आपकी सहायता कर सकता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम तो होता ही है, साथ में लीनोलाइक एसिड भी खूब होता है। इससे आपके शरीर में मौजूद फैट तेजी से बर्न होने लगते हैं और आपके शरीर का वजन भी कम होने लगता है।

पाचन और दिल के लिए

यदि आप कच्चा पनीर खाने की आदत डाल लेते हैं तो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी यह महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। पेट से संबंधित हर तरह की परेशानियों से यह आपको छुटकारा दिला देता है। पनीर में मौजूद मैग्नीशियम, आयरन, खनिज और कैल्शियम आदि की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ते हैं, जिससे आपका दिल भी एकदम सुरक्षित और मजबूत बना रहता है।

पढ़ें रसगुल्ला खाने के फायदे : स्वादिष्ट होने के साथ साथ इन 3 बीमारियों को भी जड़ से कर देता है खत्म

SHARE