नई दुल्हन से ससुराल में पूछे जाते हैं ये 5 सवाल, जिनका जवाब मजबूरी में देती हैं लड़कियां

किसी भी लड़की की जिंदगी में शादी उसके जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। लड़के वाले जब लड़की को देखने के लिए आते हैं तो कई सवाल उससे पूछते हैं और इन सवालों के जवाब लड़कियां आसानी से दे भी देती हैं। फिर भी जब वे बहू बनकर अपने ससुराल जाती हैं तो उनसे कुछ ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं, जिनका जवाब देना उनके लिए मुश्किल हो जाता है।

नई नवेली दुल्हन से यह सवाल जरूर किया जाता है कि वे घर संभाल लेंगी या नहीं? जवाब तो दुल्हन को हां में ही देना पड़ता है, लेकिन यह सवाल जरूर मन में आता है कि आखिर ऐसे सवाल पूछने की जरूरत क्यों पड़ती है। लड़की जब एक नए घर में आई है, तो जाहिर सी बात है कि वहां के तौर-तरीकों को सीखने में और घर की जिम्मेदारियों को संभालने में उसे थोड़ा वक्त तो लग ही जाएगा। दो-चार दिनों में तो इसे संभालना संभव ही नहीं है।

आप या तुम वाला सवाल

नई नवेली दुल्हन को अक्सर इस सवाल का भी सामना करना पड़ता है कि वे अपने पति को आप कह कर बुलायेंगी या तुम। बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर का भी एक वीडियो शादी के बाद खूब वायरल हुआ था, जिसमें जब उन्होंने अपने पति का नाम ले लिया था तो उनकी मां ने उन्हें डांट लगाई थी और कहा था कि नाम लेना अब बंद करो, आप कहो। कई बार ननंद भी अपनी भाभी को यही सवाल करके छेड़ते हुए पूछती हैं कि अब वे उन्हें नाम से बुलाएंगी या फिर आप या तुम कह कर संबोधित करेंगी।

गुड़ न्यूज को लेकर

एक और सवाल जो नई नवेली दुल्हन से शादी के तुरंत बाद ही पूछा जाने लगता है, वह यह है कि गुड न्यूज़ कब सुना रहे हो। कई बार बड़ी-बड़ी अभिनेत्रियों को भी इस सवाल पर अपनी भड़ास निकालते हुए देखा गया है। जाहिर सी बात है कि जब कोई लड़की नए घर में आई है और अपनी गृहस्थी को जमाने के लिए वह इतनी मेहनत कर रही है तो इस तरह के सवाल पूछने का कोई भी औचित्य नहीं बनता। फिर भी इस तरह के सवाल उससे पूछ कर उसे लोग परेशानी में डालने से नहीं चूकते।

हनीमून और खाने को लेकर

नई नवेली दुल्हन से कई बार लड़के की बहन या लड़की की दोस्त यह सवाल भी पूछ लेती हैं कि हनीमून कैसा रहा, जबकि यह एक प्राइवेट चीज है। फिर भी उन्हें ऐसे सवाल पूछने में हिचक नहीं होती कि हनीमून पर उन्होंने क्या-क्या किया? किस तरह से टाइम बिताया? रोमांटिक डिनर किया या नहीं आदि।

शादी करके ससुराल पहुंचने के बाद दुल्हन को कई रसोई जैसी रस्म का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में है उससे यह सवाल भी पूछ लिया जाता है कि खाने में क्या अच्छा बना लेती हो। यही नहीं, लड़के की बहनें तो कई बार अपनी फरमाइश वाली डिश का नाम भी दुल्हन को बता देती हैं। अब जिस दुल्हन को खाना बनाना ठीक से नहीं आता, भला उसकी क्या हालत होती होगी, आप अंदाजा लगा सकते हैं।

पढ़ें मांगलिक होने पर ससुराल वालो करते थे परेशान, तंग आकर युवती ने जहर पीकर कर ली आत्महत्या

SHARE