विशेष

फ्रांस में हो रहे हैं आतंकी हमले के समर्थक मुनव्वर राणा को कुमार विश्वास ने दिया शायराना जवाब

पिछले दिनों शायरी की दुनिया के दिग्गज कलाकार मुनव्वर राणा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत वायरल हुआ। वीडियो में मुनव्वर राणा ने फ्रांस पर हुए आतंकी हमले के बारे में बात की। उनका कहना था कि, जो आतंकी हमला फ्रांस के ऊपर किया गया है वह बिल्कुल सही है। हालांकि उनके विवादित बयान के बाद उन्हें लोगों के गुस्से का भी सामना करना पड़ा। बहुत से लोगों का कहना है कि, एक शायर या साहित्यकार होने के नाते उनसे उम्मीद की जाती है कि वह लोगों तक अच्छी बातें पहुंचाए। इसी बीच अब हिंदी साहित्य के चर्चित कवि कुमार विश्वास ने भी इस मामले पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। कुमार विश्वास ने शायरी भरे अंदाज में ही मुनव्वर राणा को उनके विवादित बयान का जवाब दिया है।

शायरी में दिया है जवाब

कुमार विश्वास ने शायर मुनव्वर राणा को उन्ही की जुबान में जवाब दिया है। उन्होंने मुनव्वर राणा पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया है कि, नर्म अल्फ़ाज़ भली बातें मोहज्जब लहज़े, पहली बारिश में ही ये रंग उतर जाते हैं।’ बता दें कि इस ट्वीट के साथ है कुमार विश्वास ने वह खबर भी शेयर की है जिसमें बताया गया था कि, मशहूर शायर मुनव्वर राणा ने फ्रांस पर हुए हमले पर विवादित बयान दिया है। खबर में लिखा था कि मुनव्वर राणा ने उस आतंकी हमले को बिल्कुल जायज कहा था। उन्होंने वहां के लोगों पर हो रहे अत्याचार के विरुद्ध आवाज उठाने की जगह उसे सही बताया था।

मुनव्वर राणा ने दिया था यह बयान

वायरल हुए वीडियो में मुनव्वर राणा ने फ्रांस में हो रहे सभी आतंकी हमलों को सही बताते हुए सभी लोगों को सावधान किया था। उन्होंने कहा था कि, किसी भी मजहब के लिए अगर आप कुछ भी गलत कहते हैं, तो आपको भी फिर तैयार रहना चाहिए कि आपके साथ कुछ हो सकता है। या आप मारे जा सकते हैं। उनका कहना है कि शुरुआत तो फ्रांस ने ही की थी। फ्रांस ने ही किसी मजहब को गलत बताते हुए नफरत फैलाई थी। इसीलिए असल में आतंकवादी तो फ्रांस है। इन सबके बीच मुसलमान कहा से गलत हो गए। उन्हें क्यों आतंकवादी कहा जा रहा है।


उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान यह भी कहा था कि, फ्रांस के लोग गला काटने की बात को इस्लामी आतंकवाद कह रहे हैं। जबकि जो लोग इस तरह के कार्टून बनाकर नफरत फैला रहे हैं असल मायने में वह लोग गलत है। उनका कहना है कि इसमें किसी मजहब का नाम लेना बहुत भड़काऊ बात है। किसी भी चीज के लिए किसी मजहब को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। 

बयान का गलत मतलब निकाला गया है

मुनव्वर राणा ने अपने बयान पर हुए विवादों के बाद एक बार फिर बयान जारी किया है। उनका कहना है किकहीं बातों का बहुत गलत मतलब निकाला जा रहा है। उन्होंने कभी भी किसी भी प्रकार की हिंसा को सही नहीं ठहराया। उनका कहना है कि इस तरह से किसी की हत्या करना बहुत गलत है। लेकिन दुनिया भर में मजहब के नाम पर रोज बहुत से लोगों के गले काटे जाते हैं। आतंकवादी चाहे किसी भी धर्म से हो वह आतंकवादी ही रहता है। जो लोग धर्म के नाम पर हिंसा करते हैं वे यह भूल जाते हैं कि इंसान के बिना धर्म किसी भी काम का नहीं है।

Related Articles

Back to top button