जन्मदिन विशेष : 55 की दहलीज पर ‘बॉलीवुड का बादशाह’, पहली कमाई थी महज 50 रूपए

शाहरुख़ खान, केआरके, किंग खान और बॉलीवुड का बादशाह जैसे नामों से ख़ास पहचान रखने वाले बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख़ खान चंद घंटों बाद अपने जीवन के 55वें बसंत में प्रवेश कर जाएंगे. 2 नवंबर 1965 को शाहरुख़ खान का जन्म राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में हुआ था. आज दुनियाभर में शाहरुख़ के चाहने वाले नज़र आते हैं. लगभग 28 साल से शाहरुख़ खान बॉलीवुड की दुनिया पर राज कर रहे हैं. फैंस के बीच हमेशा से ही अपने चाहने वाले सितारों के बारे में अधिक से अधिक बातें जानने की उत्सुकता बनी रहती है, ऐसे में आइए जानते हैं शाहरुख़ खान के 55वें जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ीं कुछ ख़ास और रोचक बातों के बारे में…

– शाहरुख़ खान को बॉलीवुड में करीब 28 साल हो चुके हैं. 1992 में दीवाना फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट न्यू एक्टर के सम्मान से सम्मानित किया गया था.

– शाहरुख़ खान के पिता पाकिस्तान के पेशावर से थे, वहीं उनकी मां हैदराबादी थी.

– आज शाहरुख़ 4 हजार करोड़ रु से अधिक की संपत्ति के मालिक है, लेकिन उनकी पहली कमाई महज 50 रूपए थी. मशहूर गायक पंकज उधास के एक कंसर्ट में काम करने पर उन्हें यह मेहनताना मिला था.

– शाहरुख़ खान को आज पूरी दुनिया जानती है. लेकिन उनका असली नाम शायद बहुत ही कम लोगों को पता है. शाहरुख़ का असली नाम अब्दुल रहमान है.

– बॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही शाहरुख़ विवाहित थे. गौरी चिबर से उन्होंने साल 1991 में विवाह रचाया था.

– इस बात से भी बेहद कम लोग वाक़िफ़ है कि शाहरुख़ कई टीवी सीरियल्स में भी काम कर चुके हैं और उनके अभिनय करियर की शुरुआत यहीं से हुई थी. फौजी, दिल दरिया, सर्कस जैसे सीरियल्स में वे नज़र आए हैं.

– 2014 की एक रिसर्च की माने तो शाहरुख़ खान न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे रईस अभिनेताओं की सूची में शीर्ष पर शामिल है.

– शाहरुख़ खान को भारत सरकार की तरफ़ से उनके बेहतरीन अभिनय के लिए देश के चौथे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान पद्म श्री से भी नवाजा गया है.

– ट्विटर पर वीडियो फीचर का इस्तेमाल दुनियाभर में सबसे पहले अभिनेता शाहरुख़ खान ने ही किया था.

– शाहरुख़ का दोनों हाथों को फैलाने वाला सिग्नेचर स्टेप पूरी दुनिया में मशहूर है और यह उन्हें एक ख़ास पहचान दिलाता है.

– दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग में शाहरुख़ खान भी एक टीम कोलकता नाईट राइडर्स के मालिक है.

– शाहरुख़ 555 नंबर को लकी मानते हैं और वे गाड़ियों के लिए इसी नंबर का चयन करते हैं.

– शाहरुख़ जिस घर में रहते हैए उस घर का नाम मन्नत है और अपने इस घरपर शाहरुख़ खान जी-जान छिड़कते हैं.

– शाहरुख़ असल ज़िंदगी में घुड़सवारी से डरते हैं.

– शाहरुख़ अपनी पत्नी गौरी का काफी सम्मान करते हैं और वे घर में अपनी पत्नी को गौरी-माँ कहते हैं.

– आय शायद यकीन न कर पाए लेकिन यह सच है कि शाहरुख़ खान ने जोश फिल्म में ‘अपुन बोला’ गाना खुद गाया है.

– शाहरुख़ खान ने अपनी पहली फिल्म दीवाना को नहीं देखा है और उनकी यह ख्वाहिश है कि वे अपनी आख़िरी फिल्म भी नहीं देखना चाहते हैं. बता दें कि उनकी पहली फिल्म में उनके साथ दिग्गज़ अभिनेता ऋषि कपूर और अदाकारा दिव्या भारती नज़र आई थी.

– बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता दिलीप कुमार को शाहरुख़ अपना पसंदीदा अभिनेता मानते हैं. वहीं वे ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन के भी फैन है.

– जहां भारत सरकार ने शाहरुख़ खान को भारत के चौथे सबसे ऊंचे नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है तो वहीं फ़्रांस ने शाहरुख़ को “ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एंड डेस लेट्रेस” और उसके उच्चतम नागरिक सम्मान resin d’honneur से नवाजा है.

– अगर आप अभिनेता शाहरुख़ खान के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो इसकसे लिए आपको शाहरुख़ द्वारा लिखी गई किताब 25 Years Of A Life पढ़ना चाहिए.

SHARE