समाचार

राजस्थान : स्कूल बंद, दीवाली सूनी, सिनेमाहॉल पर भी 30 नवंबर तक ताला

जयपुर : राजस्थान की गहलोत सरकार ने स्कूलों और दिवाली को देखते हुए एक अहम और बड़ा फ़ैसला लिया है. प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने ऐलान किया है कि दिवाली के दौरान राजस्थान में पटाखों की बिक्री नहीं होगी. इस पर सरकार ने तर्क दिया है कि पटाखों के धुएं से कोरोना संक्रमितों व आम लोगों के स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंच सकता है. पटाखों के विक्रय के अस्थायी लाइसेंस पर भी रोक लगाने की बात सरकार ने कही है. वहीं स्कूलों को 16 नवंबर तक बंद ही रखने का फैसला लिया है. साथ ही प्रदेश में सिनेमाघर, स्वीमिंग पूल को लेकर भी सरकार ने अहम निर्देश जारी किए हैं.

धुंआ फैलाने वाले वाहनों पर भी लगाम…

कांग्रेस सरकार ने पटाखों के धुंए को लेकर जहां यह तर्क दिया है कि इससे आमजन का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है तो वहीं इसके साथ ही सरकार द्वारा बिना फिटनेस के धुंआ फैलाने वाले वाहनों पर भी लगाम लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं. इसे लेकर सरकार ने सख्त कार्रवाई के निर्देश जारी किए हैं. रविवार शाम को मुख्यमंत्री गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास पर कोरोना संक्रमण की स्थिति, ‘नो मास्क-नो एंट्री’ और ‘शुद्ध के लिए युद्ध’अभियान की समीक्षा के दौरान आगामी त्यौहारों को देखते हुए यह महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं.

स्वीमिंग पूल, सिनेमाहॉल पर भी अहम फैसला…

बता दें कि भारत सरकार ने बीते दिनों देश भर में अनलॉक-5 के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे. जहां सरकार ने कहा था कि स्वीमिंगपूल, सिनेमाहाॅल, मल्टीप्लेक्स, एन्टरटेनमेन्ट पार्क आदि 15 अक्टूबर से खोले जा सकते हैं. स्वीमिंगपूल, सिनेमाहाॅल, मल्टीप्लेक्स, एन्टरटेनमेन्ट पार्क आदि कई राज्यों ने 15 अक्टूबर से खोल दिए थे जबकि कई राज्यों में अब भी इन पर टाला लगा हुआ है. इसी में राजस्थान का नाम भी शामिल है. इस संबंध में राजस्थान सरकार के गृह विभाग के प्रमुख सचिव अभय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि 30 नवंबर तक स्वीमिंगपूल, सिनेमाहाॅल, मल्टीप्लेक्स, एन्टरटेनमेन्ट पार्क आदि पर टाला लगा रहेगा. वहीं अन्तिम संस्कार में 20 व्यक्तियों की सीमा और शादी समारोह में अतिथियों की अधिकतम संख्या 100 रखने का ही फ़ैसला लिया है.

Related Articles

Back to top button