शाहरुख़ ने ठुकरा दी थी बॉलीवुड की ये सुपरहिट फ़िल्में, वर्ना आज और भी बड़ा होता कद

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में 2 नवंबर 1965 को जन्में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. बॉलीवुड की दुनिया पर शाहरुख़ खान पिछले 28 वर्षों से राज कर रहे हैं. उन्होंने इस दौरान बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. लेकिन शाहरुख़ खान ने अपने फ़िल्मी करियर में कुछ गलतियां भी की जिसका शायद बाद में उन्हें बहुत अफ़सोस भी हुआ होगा. आज हम आपको बॉलीवुड की 4 ऐसी सुपरहिट फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि पहले शाहरुख खान को ऑफर हुई थी, लेकिन उन्होंने किसी कारणवश इन फिल्मों को करने से इंकार कर दिया. किसी फिल्म के लिए उनके पास डेट्स नहीं थी, तो किसी फिल्म में वे अपने किरदार से असंतुष्ट दिखें.

लगान…

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान ने इस फिल्म में अहम रोल अदा किया था. लगान में आमिर के काम को काफी सराहा गया था. साल 2001 में आई यह फिल्म सुपरहिट रही थी. हालांकि डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म पहले अभिनेता शाहरुख खान को ऑफर की गई थी, लेकिन उन्होंने फिल्म से हाथ पीछे खींच लिए थे. ऐसा बताया जाता है कि शाहरुख इस फिल्म में धोती नहीं पहनना चाहते थे, अगर आपने लगान देखी होगी तो आपने देखा होगा कि आमिर खान फिल्म में धोती पहने हुए एक ग्रामीण की भूमिका अदा करते हैं, शाहरुख इस अवतार में खुद को नहीं देखना चाहते थे.

मुन्नाभाई एमबीबीएस…

‘बॉलीवुड के बाबा’ यानी कि संजय दत्त की यह फिल्म उनके सिने करियर की सबसे प्रतिष्ठित’ फिल्मों में से एक है. इस फिल्म के लिए भी पहले शाहरुख़ खान को अप्रोच किया गया था, लेकिन अभिनेता ने इस फिल्म से भी हाथ पीछे खींच लिए थे. बताया जाता है कि शाहरुख़ खान मुन्ना के किरदार में खुद को नहीं देखना चाहते थे. इतना ही नहीं प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा और डायरेक्टर राजकुमार हिरानी सर्किट के रोल के लिए विवेक ओबेरॉय को देखना चाहते थे, हालांकि बाद में अभिनेता अरशद वारसी ने इस फिल्म में यह किरदार अदा किया था. बाद में यह फिल्म न केवल संजय दत्त बल्कि अरशद वारसी के करियर में भी एक अहम फिल्म साबित हुई.

3 इडियट्स…

इस फिल्म में लीड रोल में आमिर के साथ ही अभिनेता आर माधवन भी नज़र आए थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपार सफ़लता हासिल की थी और अभिनेता आर माधवन का किरदार पहले शाहरुख़ खान को ऑफर किया गया था, हालांकि उन्होंने डेट्स की कमी के कारण इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया था. बाद में इस फिल्म ने दर्शकों से जमकर वाहवाही लूटी थी.

पद्मावत…

रिलीज के पहले ही विवादों में घिरी रही फिल्म पद्मावत का ऑफर भी शाहरुख खान के पास आया था, लेकिन इस फिल्म में भी शाहरुख़ खान देखने को नहीं मिलें. फिल्म में अभिनेता रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी का किरदार अदा किया था और इस रोल में फिल्ममेकर्स शाहरुख़ खान को देखना चाहते थे, लेकिन शाहरुख ने नकारात्मक भूमिका के लिए इंकार कर दिया था. बाद में यह रोल रणवीर सिंह के खाते में आया और उन्होंने इसके डैम पर दर्शकों से भरपूर तालियां औअर सुर्खियां बटोरीं. इस फिल्म में शाहिद कपूर ने राजा रतन सिंह और अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मिनी की भूमिका निभाई थी. 2018 में रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रु से अधिक बटोर लिए थे.

SHARE