धार्मिक

इन 5 राशियों के लिए लकी है नवंबर का महीना, इन्हें रहना होगा सतर्क

नवंबर महीने के शुरूआत होते ही त्योहारों की भी शुरूआत होने जा रही है।  इस महीने में करवा चौथ, दिवाली, छठ पूजा जैसे तमाम त्यौहार मनाए जाएंगे। ऐसे में ये महीना सभी राशि के जातकों के लिए खास होने वाला है। बता दें कि इस महीने की शुरूआत बुध के परिवर्तन से होगा, साथ ही गुरू और शनि का संयोग मकर राशि में होने जा रहा है। जिसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ेगा। तो आइये जानते हैं, आखिर आपके लिए कैसा रहेगा नवंबर का महीना…

मेष राशि 

मेष राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना काफी शुभ फलदायी होने वाला है। इस राशि के लोगों पर इस महीने बुध की सुदृष्टि होगी, जिससे आपके बुद्धि का विकास होगा। भौतिक सुख सुविधाओं पर अधिक खर्च करेंगे, मगर मानसिक तनाव बढ़ेगा। आपके पैतृक संपत्ति से इस महीने आपको लाभ होगा। अगर आप वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये महीना शुभ है, धनतेरस या दिवाली के शुभ अवसर पर वाहन की खरीददारी कर सकते हैं।

अचानक हानि होने की भी आशंका है, साथ ही कार्यक्षेत्र में आपको कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। अगर कोई नया कार्य शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो सतर्कता बरतें वरना हानि हो सकती है। फिजूल के विवादों में न पड़ें वरना मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। माता पिता के स्वास्थ्य की वजह से चिंतिंत रहेंगे।

वृष राशि 

अगर आपकी राशि वृष है तो इस महीने आपको बहुत जल्द करियर से संबंधित कोई अच्छी खबर मिल सकती है। व्यापार के क्षेत्र से जुड़े हैं तो कामयाबी मिलेगी, मगर कोई भी सौदा करने से पहले विचार जरूर कर लें। इस महीने कुछ समय के लिए आपके सामने कुछ कठिन क्षण जरूर आएंगे, मगर आप उस पर आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से बिगड़े रिश्ते सुधरेंगे। आप अपने सुख के साधनों के लिए इस महीने कुछ अतिरिक्त खर्च करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ विवाद में न पड़ें वरना पारिवारिक तनाव बढ़ेगा।

कुछ समय के लिए व्यापारिक यात्राओं को टाल दें। माह के तीसरे सप्ताह में आपको व्यापार में जबरदस्त सफलता मिलेगी। समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी, मगर आपसे जलने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा होगा, ऐसे लोगों से दूर रहें ।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि पर गुरू की दृष्टि है, जो आपके लिए शुभ संकेत है। इस महीने आपकी व्यस्तता बढ़ेगी। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है और नया मकान खरीदने की योजना भी बना सकते हैं। इस महीने आपके यात्रा के भी योग बन रहे हैं। करियर चमकाने के नए नए अवसर प्राप्त होंगे साथ ही आपकी विचारशीलता में वृद्धि होगी। आपका कोई करीबी मित्र आपके बुरे वक्त में साथ देने के लिए हमेशा आपके साथ खड़ा रहेगा। कार्यक्षेत्र के किसी सहकर्मी से सहयोग प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। आपका कोई अति महत्वपूर्ण कार्य इस महीने अल्प प्रयास से ही पूर्ण हो जाएगा। प्रेम संबंधों के लिए नवंबर का महीना आपके लिए सबसे बेहतर है।

कर्क राशि 

इस महीने कर्क राशि पर शनि की दृष्टि है, ऐसे में आपके लिए ये महीना मिला जुला रहेगा। स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियां जैसे कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या हो सकती है। माता पिता के साथ रिश्ते में अगर कड़वाहट है तो इस महीने मधुरता आएगी। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ नई जिम्मेदारियां मिलेंगी, जिससे आपका प्रभाव भी बढ़ेगा। दुश्मन आपको फंसाने के लिए जाल बिछाएंगे मगर उस जाल में वे खुद ही फंसेंगे। नवंबर महीने की शुरूआत आपके करियर के लिए अच्छा रहेगा। आर्थिक लाभ मिलने के योग बन रहे हैं। माह के दूसरे या तीसरे सप्ताह में आपके अथक परिश्रम का लाभ आपको अवश्य मिलेगा। कुछ अड़चनें जरूर आएंगी, मगर माह के तीसरे सप्ताह में आपकी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

संतान पक्ष से किसी अच्छे समाचार का संयोग बन रहा है, मगर माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतिंत रह सकते हैं। अगर आपका कोई काम रूका हुआ है तो किसी बुजुर्ग या वरिष्ठ से सलाह लें और पूरा करें। माह के अंत में व्यापार से जुड़े मामलों में कोई अच्छा सौदा हो सकता है।

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना शुभ फलदायी होने वाला है। इस महीने भाग्य आपके साथ रहेगा। नौकरी के संबंध में स्थान परिवर्तन के भी योग बन रहे हैं, जो आपकी जिंदगी के लिए अच्छा मोड़ साबित होगा। कई बिगड़े हुए कार्य बनेंगे। सामाजिक-धार्मिक कार्यों में रूचि बढ़ेगी। अगर आप अविवाहित हैं तो आपके विवाह की बात आगे बढ़ सकती है। शादीशुदा लोग अपने जीवसाथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। किसी करीबी मित्र से कोई सुखद समाचार मिल सकता है।

कन्या राशि 

नवंबर के महीने में कन्या राशि के जातकों के बौद्धिक क्षमता में विकास होगा। आपका सटीक आंकलन आपको जीवन में सफलता दिलाएगा। समाज में आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। अगर कोई नया कार्य शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो ये महीना आपके लिए शुभ है। इस महीने आपकी सेहत में सुधार होगा, साथ ही पारिवारिक सुख समृद्धि में भी बढ़ोतरी होगी। प्रेम प्रसंगों के लिए ये सही समय है। इस महीने आप अपने सही शुभचिंतकों को पहचानेंगे, साथ ही कई रसूखदार लोग आपसे संपर्क में आएंगे।

इस महीने आप अपने पार्टनर संग कोई यादगार पल बिता सकते हैं। इस महीने यात्रा करने से बचें। जरूरतममंदों की सहायता करेंगे तो पुण्य होगा। नए व्यापार या उद्यम शुरू करने से पहले सोच विचार जरूर कर लें। अपने वाणी पर संयम बनाए रखें और फिजूल की बातों में  किसी से न उलझें।

तुला राशि 

नवंबर के महीने में तुला राशि पर मंगल और शनि दोनों की दृष्टि है, ऐसे में आपको मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है। मगर आपके बुद्धि और चातुर्य में वृद्धि होगी। भौतिक सुख सुविधाओं के लिए आप अधिक पैसे खर्च करेंगे। नौकरी पेशा वाले लोगों के लिए पदोन्नति के आसार बन रहे हैं। आय के नए नए स्त्रोत खुलेंगे। अगर शादीशुदा हैं तो दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी। इस महीने निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होने वाला है। किसी पारिवारिक आयोजन में आपको शामिल होने का मौका मिल सकता है। आपके विरोधी कमजोर पड़ेंगे। आपका अथक प्रयास रंग लाएगा। मां का प्यार मिलेगा। अगर आपका कोई काम बिगड़ा है तो किसी वरिष्ठजनों के मध्यस्थता से आपका काम बनेगा। माह के तीसरे सप्ताह में अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा सम्हल कर रहें। बॉस या किसी सहकर्मी से बेवजह न उलझें।

वृश्चिक राशि 

नवंबर का महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मिश्रित फलदायी होने वाला है। आपके पैतृक संपत्ति से धन लाभ के योग हैं। अपने कार्यक्षेत्र में किसी विशेषज्ञ की सलाह लेकर काम करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी। आपके मेहनत के अनुसार आपको सफलता नहीं मिलेगी, ऐसे में आपको थोड़ी निराशा हो सकती है। अपनी सोच हमेशा सकारात्मक रखें, किसी भ्रम या झूठ से बचें। आपको इस महीने किसी विवाद से भी बचना चाहिए वरना परेशानी में फंस सकते हैं। अगर नया वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो समय आपके लिए शुभ है। आय से अधिक व्यय आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। अपने विरोधियों की वजह से तनाव हो सकता है। इस महीने क्रोध और आवेश से बचें, साथ ही किसी पर भी आंख मूंद कर भरोसा न करें।

धनु राशि


धनु राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना बहुत उत्तम रहेगा। करियर के क्षेत्र में सफलता मिलने के योग हैं। स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहेगा। पैसों के निवेश में थोड़ी सावधानी बरतें। इतना ही नहीं, परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी मगर प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले विद्यार्थियों को थोड़ी सी निराशा हो सकती है। वाणी पर नियंत्रण रखें। साथ ही अगर आप शादी का प्लान बना रहे हैं, तो उसमें भी सफलता मिल सकती है। भगवान विष्णु की अराधना करने से सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

मकर राशि

नवंबर का महीना मकर राशि के जातकों के लिए बहुत ही अच्छा है। इस महीने में आपकी तरक्की हो सकती है। करियर में नए रास्ते खुल सकते हैं। साथ ही जीवनसाथी संग अच्छा वक्त बिता सकते हैं। अगर इस महीने आप निवेश करना चाहते हैं, तो इससे बेहतर समय दूसरा कोई नहीं होगा। इतना ही नहीं, घर परिवार में शांति का माहौल बना रहेगा और बहन की तरफ से कोई खुशखबरी मिल सकती है। अगर आप शादी का प्लान बना रहे हैं, तो इस महीने आपको सफलता मिल सकती है। हालांकि, आपको अपने सेहत का ख्याल रखने की ज़रूरत है और यात्रा करने से बचना चाहिए।

कुंभ राशि

कुंभ राशि के जातकों के लिए नवम्बर का महीना काफी अच्छा होने वाला है। इस महीने आपकी सोच में बदलाव होगा। साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। करियर की बात करें तो इस महीने में पुरानी कोशिशें सफल होंगी। आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा, जीवनसाथी से मनमुटाव  होने की संभावना है। सेहत में भारी गिरावट देखने को मिल सकती हैं। किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी हो सकती है। इतना ही नहीं, नवीन संबंधों से आपको काफी लाभ हो सकता है। परिवार के साथ अच्छा वक्त व्यतीत कर सकते हैं। किसी से वाद विवाद करने से बचना चाहिए।

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए नवंबर का महीना मिला जुला रहेगा। इस राशि पर शुक्र की दृष्टि आनंद में इज़ाफ़ा करेगी। साथ ही मंगल की कृपा भी बरकरार रहेगी। इतना ही नहीं, धन खर्च करने का योग भी बन रहा है। ऐसे में, सोच समझकर ही धन खर्च करें। ज्योतिष का मानना है कि किसी भी शख्स पर आंख मूंदकर भरोसा न करें, वरना आपको नुकसान हो सकता है। बता दें कि सेहत के मामले में भी सावधानी बरतने की ज़रूरत है। साथ ही जीवनसाथी से मनमुटाव हो सकता है।

Related Articles

Back to top button