सोनू सूद, अक्षय कुमार से लेकर कटरीना कैफ तक, काम न मिलने पर कर चुके हैं बी-ग्रेड फिल्में

बॉलीवुड कई तरह की केटेगरी में बंटा हुआ है. A ग्रेड, B ग्रेड और C ग्रेड बॉलीवुड के इसी गलियारे के पार्ट हैं. सभी केटेगरी की अपनी एक अलग खासियत है. निर्माता-प्रोड्यूसर मिलकर फिल्में बना तो लेते हैं, लेकिन सेंसर बोर्ड निर्णय लेता है कि किस फिल्म को कौन सी केटेगरी में जाना चाहिए. इन केटेगरी में सबसे बदनाम B ग्रेड की फिल्में हैं. हालांकि, इस तरह के सिनेमा में काम करके एक्टर्स मशहूर भी हो जाते हैं. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको फिल्म इंडस्ट्री के कुछ ऐसे नामचीन कलाकारों से मिलवा रहे हैं, जो एक समय में बी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं.

अक्षय कुमार


बॉलीवुड में ‘खिलाड़ी कुमार’ के नाम से मशहूर और आज के समय में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता अक्षय कुमार अपने स्ट्रगल के दिनों में ‘मिस्टर बॉन्ड’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में नजर आये थे.

कटरीना कैफ और गुलशन ग्रोवर

गुलशन ग्रोवर का अपने टाइम में तो काफी जलवा था. 90 की दशक में वे ‘बूम’ नाम की एक फिल्म में कटरीना कैफ के साथ बोल्ड सीन देते हुए दिखाई दिए थे.

मिथुन चक्रवर्ती

जब मिथुन अपने करियर के ख़राब दौर से गुजर रहे थे, तब उन्होंने ‘क्लासिक डांस ऑफ़ लव’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म की थी. फिल्म में उनके कई बोल्ड सीन थे.

मनीषा कोइराला

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रह चुकीं मनीषा कोइराला ने फिल्म अभिनेता रणवीर शोरे के साथ ‘एक छोटी सी लव स्टोरी’ नाम की बी-ग्रेड फिल्म में काम किया था.

नेहा धूपिया

नेहा धूपिया ने फिल्म ‘क़यामत’ से बॉलीवुड में कदम रखे थे. इसके बाद वे ‘शीशा’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में नजर आई थीं.

अमिताभ बच्चन

जब अमिताभ बच्चन का करियर खास नहीं चल रहा था, तब वे ‘बूम’ नाम की बी-ग्रेड फिल्म में नजर आये थे. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी.

शक्ति कपूर

एक दौर ऐसा आया था जब शक्ति कपूर को बड़ी बजट की फिल्में नहीं मिल रही थी. ऐसे में वे ‘मेरी लाइफ में उसकी वाइफ’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में दिखाई दिए थे.

सोनू सूद

‘गरीबों के मसीहा’ कहलाने वाले सोनू सूद ने बॉलीवुड के साथ साउथ की फिल्मों में भी नाम कमाया है. बहुत कम लोगों को जानकारी होगी कि उन्होंने नेहा धूपिया के साथ एक बी-ग्रेड फिल्म की थी, जिसका नाम ‘शीशा’ है.

ईशा कोपिकर

अपने करियर के शुरूआती दिनों में ‘खल्लास गर्ल’ ईशा कोपिकर ‘हसीना’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में नजर आई थीं.

राजेश खन्ना

हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले राजेश खन्ना भी अपने करियर में बी-ग्रेड फिल्म कर चुके हैं. वे ‘वफ़ा: ए डेडली लव स्टोरी’ में नजर आये थे, जिसमें उनके कई बोल्ड सींस थे.

पढ़ें सोनू सूद ने फिर जीत लिया लोगो का दिल, पढ़ाई ना छूट जाए इसलिए पूरे गांव की लड़कियों को भेजी

साइकिल

SHARE