समाचार

हर साल पाना चाहते हैं 6000 रुपये तो 5 महीने के अंदर करना होगा यह काम, पीएम मोदी की है योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने पिछले कुछ सालों में किसानों के हित में बहुत से महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। इसके तहत किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं भी लागू की गई है। उन्हीं में से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत हर किसान को सालाना 6000 रुपए की मदद दी जा रही है। जिसके अंतर्गत सभी किसानों ने अपना बैंक अकाउंट खुलवाया है।

इस योजना के लाभकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है कि अगर वह इस योजना का लाभ आगे भी उठाना चाहते हैं। तो उन्हें एक बहुत महत्वपूर्ण काम करना होगा। योजना का लाभ लेने के लिए सभी लाभकर्ताओं को अपने आधार कार्ड का वेरिफिकेशन करा कर उसे अपने बैंक अकाउंट से लिंक करवाना होगा। जिनका भी आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं होगा उन्हें अब इस योजना का लाभ नहीं मिल सकेगा। बता दे इसके लिए सरकार ने 5 महीने का समय दिया है। समय सीमा के अंदर ही सभी को अपना आधार कार्ड बैंक का अकाउंट से लिंक कराना होगा।

31 मार्च 2021 तक कराना होगा लिंक

भारत सरकार ने किसानों को आधार कार्ड लिंक कराने के लिए 31 मार्च 2021 तक का समय दिया है। जो लोग इस समय सीमा के अंदर अपना आधार कार्ड का वेरिफिकेशन और बैंक अकाउंट से लिंक नहीं कर पा पाते हैं तो सरकार बाद में उन्हें कोई मौका नहीं देगी। बता दे कि अभी जम्मू कश्मीर, मेघालय और असम जैसे राज्यों के किसानों के आधार कार्ड उनके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं है। जबकि बाकी राज्यों में यह नियम बहुत पहले ही लागू कर दिया गया था। जिसके चलते बहुत से किसानों ने इस योजना का फायदा उठाया है। वहीं पिछले दिनों असम और मेघालय के किसानों ने शिकायत की थी कि उन्हें इस योजना के तहत पैसे नहीं मिले हैं। इस शिकायत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी राज्यों के लिए यह नियम लागू कर दिया है।

आधार नंबर होगा जरूरी

सरकार का कहना है कि आधार नंबर हर व्यक्ति की एक यूनीक आईडेंटिटी है। इसीलिए सरकार ने शुरुआत से ही इस योजना के लिए आधार नंबर की मांग की थी। हालांकि उस वक्त बहुत से किसानों का आधार कार्ड नहीं बना था। इस वजह से सरकार ने किसानों पर आधार नंबर को लेकर कोई दबाव नहीं डाला। लेकिन अब किसानों को सही ढंग से लाभ दिए जाने के लिए सरकार ने आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। 

ऑनलाइन भी करा सकते हैं लिंक

अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक करने के लिए आपको बैंक जाकर अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। आधार कार्ड की फोटो कॉपी पर आपको अपने साइन करने होंगे। इसके बाद बैंक कर्मचारी आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक कर देंगे। बहुत सी बैंक आधार कार्ड लिंक करने के लिए ऑनलाइन सर्विस भी देती है। आप नेट बैंकिंग के जरिए अपने मोबाइल से ही आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना 12 नंबर का आधार नंबर फीड करना होगा। आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होने के बाद आपको बैंक की तरफ से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कंफर्मेशन मैसेज आएगा। लेकिन अगर आपको कन्फर्मेशन मैसेज नहीं आता है तो इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करना होगा।

Related Articles

Back to top button