चंडीगढ़ के निर्मल सिंह की अनोखी प्रेम कहानी, 17 सालों से पत्नी के लिए रख रहे हैं करवा चौथ व्रत

करवा चौथ पर महिलाएं अपने पति के लिए व्रत रखती हैं और चांद देखने के बाद अपना व्रत तोड़ती हैं। हालांकि कुछ ऐसे पति भी होते हैं जो कि अपनी पत्नी के लिए भी करवा चौथ का व्रत रखते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही पति की कहानी बताने जा रहे हैं। जो 17 सालों से अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत रख रहा है। चंडीगढ़ के निर्मल सिंह  पत्‍नी गुरजीत कौर के लिए शादी के बाद से ही करवा चौथ का व्रत रख रहे हैं। निर्मल सिंह पूरे दिन भूखे प्यासे रहते हैं और रात को चांद देखने के बाद व्रत को तोड़ते हैं।

फिल्म देखने के बाद लिया व्रत रखने का फैसला

निर्मल सिंह के अनुसार उन्होंने अमिताभ बच्‍चन और हेमामालिनी की फिल्‍म ‘बागवां’ देखी थी। इस फिल्म में अमिताभ ने अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत रखा था। जिसके बाद से निर्मल सिंह ने भी अपनी पत्नी के लिए व्रत रखने का फैसला लिया और हर साल ये करवा चौथ का व्रत रखते हैं।

निर्मल सिंह सेक्‍टर 21 स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ईको क्लब इंचार्ज हैं। इन्हें अमिताभ बच्चन बेहद ही पसंद हैं और ये उनकी हर फिल्म देखते हैं। निर्मल सिंह को अमिताभ की बागवां फिल्म सबसे ज्यादा पसंद है। इनके अनुसार बागवां फिल्म देखने के बाद ही इन्होंने व्रत रखने का सोचा। ये हर साल करवा चौथ वाले दिन सुबह चार बजे उठकर हाथ-मुंह धोकर पत्‍नी के साथ रसोई में काम करते हैं। उसके बाद पूरे दिन बिना कुछ खाए व पानी पीए रहते हैं। ये पत्‍नी के साथ घर का काम भी करते हैं और शाम को चांद देखकर पत्नी के साथ ही व्रत को पूरा करता हूं।

निर्मल के दो बच्चे हैं, निर्मल सिंह के अनुसार उनके बेटे उनसे पूछते हैं कि पापा आप क्यों व्रत रखते हैं। मैं हर बार उन्हें कहता हूं कि ऐसा करने से आपसी प्रेम व समर्पण बढ़ता है। निर्मल के अनुसार वो चाहते हैं कि उनके बेटे भी बड़े होकर अपनी पत्नी के लिए व्रत रखें।

2005 में हुई थी शादी

निर्मल सिंह की शादी गुरजीत कौर से 7 नवंबर 2005 को हुई थी। इनकी पत्नी के अनुसार जब शादी हुई तो उस समय इन्हें बिल्कुल भी आइडिया नहीं था कि मेरा पति कैसा होगा। मुझे ऐसा इंसान पति के रूप में मिला है। जो कि बेहद ही अच्छा है। जब मेरे पहले बच्‍चे का जन्‍म होने वाला था। तब इन्होंने मेरा काफी ख्याल रखा था। ये घर के हर काम में मेरा साथ देते हैं और मुझे मोटिवेट भी करते हैं। साथ में ही करवा चौथ का व्रत भी रखते हैं।

SHARE