सैलरी पूछने वालों की गंदी आदत से हैं परेशान? इन जवाबों से करे उनकी बोलती बंद

कहते हैं लड़कियों से उनकी ‘उम्र’ और लड़कों से उनकी ‘सैलरी’ कभी नहीं पुछनी चाहिए। ‘तुम्हारी सैलरी कितनी है?’, ‘तुम महीने का कितना कमा लेते हो?’, ‘तुम्हें इनहैंडकितना मिलता है?’, ‘तुम्हारा पैकेज क्या है?’ ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब देने में इंसान थोड़ा असहज फ़ील करता है। कई बार इस सवाल से उसकी फिलिंगस भी हर्ट हो जाती है।

हालांकि कई बार सिचूऐशन ही ऐसी आ जाती है कि उसे मजबूरी में अपनी सैलरी दूसरों को बतानी पड़ती है। लेकिन यदि आप चाहें तो अपनी सैलरी बताने से साफ इनकार कर सकते हैं। ये आपका हक है। फिर आपका खास दोस्त, करीबी रिश्तेदार, सह-कर्मचारी या कोई भी ये सवाल पूछे। सैलरी पूछने के पीछे भी लोगों की अलग अलग नियत छिपी रहती है।

लोग ये सवाल आपकी करियर प्रोग्रेस जानने, अपनी सैलरी से तुलना करने, आपकी आर्थिक स्थिति का अंदाजा लगाने, आपको नीचा दिखाने इत्यादि कारणों से पूछते हैं। एक बार सैलरी पता चलने पर उनके मन में ईर्ष्या की भावना भी आ सकती है। खासकर यदि आप अपने ऑफिस के साथी को ये जानकारी देते हैं तो बात बिगड़ सकती है। वर्कप्लेस में अक्सर इन चीजों को लेकर कॉम्पिटिशन चलता रहता है।

सैलरी वाली बात कई बार रिश्ते बिगाड़ भी देती है। इससे एक नेगेटिविटी पैदा हो जाती है। इसलिए यदि आप इस तरह की किसी सिचूऐशन में फंस जाते हैं तो कुछ विशेष जवाबों को देकर बाहर निकल सकते हैं। पहले तो आप अच्छे से समझ लीजिए कि सैलरी आपकी निजी मामला है और आपको इसकी जानकारी हर किसी को देना जरूरी नहीं है। उन्हें ना बोलने के लिए आप इन जवाबों का सहारा ले सकते हैं।

‘सॉरी! पर मैं आपको यह जानकारी देने में कंफर्टेबल नहीं हूं’, ‘मेरे ख्याल से ये एक निजी सवाल है जिसका जवाब देने में मैं सहज महसूस नहीं करता हूं’, ‘माफ करना पर मैं यह जानकारी आपके साथ शेयर नहीं कर सकता’, ‘सॉरी, मैं सैलरी डीटेल्स को पर्सनल रखना पसंद करता हूं’।

चलिए अब जानते हैं कि आपकी अपनी सैलरी की जानकारी किन किन लोगों को देना चाहिए। आप अपने सीए को ये जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा न्यू जॉब के लिए अप्लाई करते समय भी न्यू पैकेज डिमांड के लिए आप सैलरी की जानकारी दे सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपने लाइफ पार्टनर के साथ घर खर्च मैनेज करते हैं तो उसे भी ये इन्फो दे सकते हैं।

तो अगली बार यदि आप से कोई सैलरी का पूछे तो यह जवाब रेडी रखना।

SHARE