सिंदूर से रंगी होती है हनुमान जी की प्रतिमा, जानिये क्यों सिन्दूर अति प्रिय है अंजनेय को

हनुमान जी को संकट मोचन कहा जाता है। इनकी पूजा करने से रोगों और बुरी घटनाओं से रक्षा होती है। इसलिए कहा जाता है कि जीवन में बुरा समय शुरू होने पर या कोई भी परेशानी आने पर बस हनुमान जी की पूजा करें व इनसे जुड़े पाठों को पढ़ें। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा बन जाती है।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए इन्हें सिंदूर भी अर्पित किया जाता है। दरअसल हनुमान जी को सिंदूर बेहद ही प्रिय है। जिसकी वजह से इनकी मूर्ति भी सिंदूर में रंगी होती है। हनुमान जी को सिंदूर क्यों इतना प्रिय है। इससे एक कथा जुड़ी हुई है जो कि इस प्रकार है।

इसलिए चढ़ाया जाता है हनुमान जी को सिंदूर

जब राम जी अपनी पत्नी सीता के साथ वनवास पूरा करके अयोध्या वापस आए थे। तब धूमधाम से राम जी का स्वागत किया गया था। हनुमान जी भी राम जी के साथ अयोध्या आए थे। वहीं एक दिन सीता माता तैयार हो रही थी और अपनी मांग में सिंदूर भर रही थी। सीता माता को सिंदूर भरता देख हनुमान जी ने उनसे एक सवाल किया और पूछा, मां आप ये सिंदूर अपनी मांग में क्यों भर रही हैं। इस सवाल का जवाब देते हुए सीता माता ने कहा कि वो राम जी से प्यार करती हैं और उनकी लंबी आयु के लिए अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं। ऐसा करने से पति की सेहत भी अच्छी रहती है।

 

हनुमान जी ने सीता मां की ये बात सुनने के बाद अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया। वहीं दरबार में जब राम जी और सीता मां बैठे थे, तब हनुमान जी उनके पास आए। हनुमान को देख राम जी और सीता मां हैरान हो गए। क्योंकि हनुमान जी का शरीर सिंदूर में रंगा हुआ था। हनुमान जी को सिंदूर में रंगा देख राम जी ने उनसे पूछा कि हनुमान तुमने अपने शरीर पर सिंदूर क्यों लगाया है?

हनुमान जी ने कहा कि मैंने मां सीता को मांग में सिंदूर लगाते हुए देखा था। उनसे जब मैंने पूछा कि वो सिंदूर क्यों लगा रही हैं। तब उन्होंने बताया कि ऐसा करने से आपकी आयु बढ़ेगी। मैंने सोचा की अगर थोड़ा सा सिंदूर लगाने से आपकी आयु बढ़ जाती है, तो मैं क्यों ना अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लूं। ताकि आपकी आयु और सेहत हमेशा सही बनीं रहे।

हनुमान जी की ये बात सुनकर राम जी और सीता जी को एहसास हुआ कि आखिर हनुमान जी उनसे कितान प्यार करते हैं। वहीं तभी से हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने की पंरपरा शुरू हो गई। ऐसा माना जाता है कि जो लोग हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करते हैं, उनकी हर कामना को ये पूरा कर देते हैं और इनकी रक्षा करते हैं।

ये चीजें भी करें अर्पित

 

सिंदूर के अलावा हनुमान जी को सरसों का तेल चढ़ाना भी उत्तम माना जाता है। साथ में ही हनुमान जी को चमेली का फूल भी बेहद ही पसंद हैं। इसलिए हनुमान की कृपा पाने के लिए आप उन्हें सिंदूर, सरसों का तेल व चमेली का फूल मंगलवार को जरूर चढाएं।

SHARE