अगर आपके घर में भी हैं ये चीजें तो दिवाली से पहले कर दें बाहर, वरना रुष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी

इन दिनों पूरे देश में दिवाली की तैयारियां जोरों शोरों से की जा रही है। अब दिवाली को महज कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। बता दें कि इस बार 14 नवंबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है। ताकि घर में सुख समृद्धि बनी रहे। माना जाता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी घर घर जाकर धन बरसाती हैं, इसलिए उनके स्वागत की तैयारियों में घर की साफ सफाई और रंगाई पुताई की जाती है। वहीं जिन घरों में साफ-सफाई नहीं होती, वहां मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। यही वजह है कि दीपावली से पहले साफ सफाई की जाती है और घर से कूड़ा करकट फेंका जाता है। तो आइये जानते हैं, सफाई के दौरान घर में किन चीजों का खास ख्याल रखना चाहिए…

टूटे बर्तनों को फेंक दें..

दीपावली की साफ सफाई के दौरान घर में मौजूद टूटे फूटे बर्तनों को सबसे पहले फेंक दें। ये बर्तन किसी काम के नहीं होते हैं और बेवजह जगह भी घेरते हैं। इसके अलावा टूटे बर्तनों में खाना खाने से गरीबी बढ़ती है और वास्तु दोष भी लगता है, इसलिए इन बर्तनों का खाने पीने में प्रयोग नहीं करना चाहिए।

टूटे हुए कांच बदल दें…

घर में टूटे हुए कांच का होना दुर्भाग्य की निशानी होती है। ऐसे में अगर आपके घर के खिड़की और दरवाजे के कांच टूट गए हैं, तो उसे तुरंत बदलवा लें। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक टूटा हुआ कांच राहु का प्रतीक होता है, इसलिए इसे घर में नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा वास्तु शास्त्र में भी इस बात का उल्लेख किया गया है कि टूटा हुआ कांच अशुभ होता है।

टूटी हुई तस्वीरें हटा दें…

लगभग सभी घरों में परिवार के सदस्यों की तस्वीरें लगी होती हैं मगर कभी जाने अनजाने ये तस्वीरें गिरकर टूट जाती हैं। ऐसे में अगर आपके घर में भी टूटी हुई तस्वीरें हैं, तो उसे दीपावली के साफ सफाई के दौरान घर से जरूर हटा दें और संभव हो तो नया तस्वीर लगा लें। क्योंकि टूटी तस्वीरों से परिवार के सदस्यों के बीच मिठास खत्म होने लगती है।

टूटा फर्नींचर बदल दें…

अगर आपके घर में भी टूटा हुआ फर्नीचर रखा है तो दिवाली से पहले या तो उसकी मरम्मत करा लें या फिर बदल लें। वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटा हुआ फर्नीचर घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है। इसके अलावा अगर आपके घरों के दरवाजे सही नहीं है तो उसे सही करवा लें। माना जाता है कि अगर दरवाजे सही न हों तो मां लक्ष्मी का घर में वास नहीं होता है।

बंद घड़ियों को शुरू करवा लें…

घड़ी गतिशीलता का प्रतीक है, साथ ही इससे घर के सदस्यों की सफलता भी तय होती है। लिहाजा घर में बंद पड़ी घड़ियों को अशुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आपके घर की घड़ी भी रूकी हुई है तो इसे शुरू करवा लें या फिर नया घड़ी खरीद लें। इससे घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है।

खंडित मूर्तियां हटा लें…

अगर आपके घर के पूजा स्थल में किसी देवी देवता की मूर्ति खंडित है, तो उसे दीपावली से पहले हटा दें। इन मूर्तियों को बहते जल में प्रवाहित कर दें या फिर किसी पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें। मान्यता है कि खंडित मूर्तियों को देखकर मां लक्ष्मी आहत होती हैं। ऐसे में खंडित मूर्तियों को हटाकर नए मूर्ति स्थापित करें।

खराब पड़े इलेक्टॉनिक सामान फेंक दें…

अगर आपके घर में किसी प्रकार का बेकार या खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़ा है तो उसे दिवाली के साफ सफाई के दौरान घर से बाहर फेंकना न भूलें। वास्तुशास्त्र के अनुसार खराब इलेक्ट्रॉनिक सामानों से घर में शनिदोष और वास्तुदोष लगता है।

SHARE