जब हेमा मालिनी ने तोड़ दिया था संजीव कुमार का दिल, फिर उम्र भर कुंवारे ही रहे ‘ठाकुर’

बॉलीवुड में यूं तो कई कलाकार आए हैं, लेकिन बहुत कम कलाकार ही ऐसे रहे हैं जो दर्शकों के दिलों में अपनी ख़ास जगह बनाने में कामयबा रहे हैं. कुछ स्टार्स तो ऐसे भी हुए हैं जो आज इस दुनिया में नहीं है, लेकिन इसके बावजूद अपनी जादुई अदाकरी के कारण आज भी वे फैंस के दिलों में ज़िंदा है. ऐसे ही एक अभिनेता है संजीव कुमार. संजीव कुमार आज हमारे बीच तो नहीं है लेकिन, वे अपनी फिल्मों और अपने किस्सों के बलबूते याद किए जाते हैं. ऐसा ही उनका एक किस्सा जुड़ा हुआ है बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ यानी कि इंडस्ट्री की सीनियर और ख़ूबसूरत एक्ट्रेस हेमा मालिनी के साथ. संजीव कुमार हेमा के प्यार में इतने पागल थे कि उन्होंने हेमा से अपने प्यार का इजहार भी कर दिया था, लेकिन उन्हें बदले में कुछ हाथ नहीं लगा. आइए जानते हैं हेमा मालिनी और संजीव कुमार से जुड़ें इस किस्से के बारे में…

हेमा ने तोड़ा दिल…

संजीव कुमार बॉलीवुड के उन स्टार्स में शामिल है जिन्हें हमेशा एक साथी की कमी खलती रही. संजीव कुमार की निजी ज़िन्दगी में झांके तो पता चलता है कि उन्हें एक साथी की तलाश थी. वे उम्र भर कुंवारे ही रहें. फिल्मी करियर के दौरान अभिनेता संजीव कुमार एक्ट्रेस हेमा मालिनी को दिलों-जान से प्यार करते थे, लेकिन यह केवल एक तरफ़ा प्यार बनकर ही रह गया. संजीव कुमार ने मन बना लिया था कि वे अपनी पूरी ज़िन्दगी हेमा मालिनी के साथ ही गुजारना चाहते थे, लेकिन दूसरी ओर हेमा मालिनी को यह मंजूर नहीं था. हेमा के ख्यालों में खोए संजीव ने हेमा के सामने अपने प्यार का इजहार कर दिया. लेकिन हेमा मालिनी ने संजीव के इस प्रेम प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इसके बाद संजीव जब तक जिए वे अकेले ही रहे. न किसी के प्यार में पड़े और न ही किसी को अपना जीवनसाथी चुना.

इन फिल्मों में बिखेरा अदाकारी का जलवा…

 

शोले में संजीव द्वारा निभाए गए ठाकुर के रोल को भला कौन सकता भूल सकता है. जिस तरह हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र और अमजद खान के करियर में यह फिल्म मील का पत्थर साबित हुई ठीक उसी तरह संजीव कुमार के फ़िल्मी करियर की भी यह फिल्म सबसे बड़ी हिट बनकर उभरी. शोले के अलावा अभिनेता संजीव कुमार द्वारा उलझन, पति पत्नी और वो, अंगूर, आंधी, सीता और गीता, आपकी कसम, खिलौना, ये है जिंदगी, नया दिन नई रात, देवता और इतनी सी बात जैसी फिल्मों में भी अपनी अदाकारी का जादू जोर-शोर के साथ बिखेरा गया.

47 की उम्र में कहा अलविदा…

9 जुलाई 1938 को गुजरात के सूरत में जन्में अभिनेता संजीव कुमार को बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों के रूप में याद किया जाता है. बॉलीवुड ने संजीव को बहुत कम उम्र में ही खो दिया था. जब वे महज 47 साल के थे तब ही उन्होंने इस दुनिया को हमेशा-हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था. 6 नवंबर 1685 1985 को मायानगरी मुंबई में उन्होंने अंतिम सांस ली.

SHARE