PM मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बनाई गई हाई-टेक जेल, हवालात में लगाए गए AC- देखें तस्वीरें

जेल के अंदर कैदियों की रहने की व्यवस्था बेहद ही खराब होती है और कैदियों को सही से खाना भी नहीं दिया जाता है। जब भी जेल का नाम कोई सुनता है तो उसके दिमाग में यही छवि आती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी जेल के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर कैदियों को एयर कंडीशन में रखा जाता है। एयर कंडीशन वाली ये जेल पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बनाई गई है।

इस जेल को देखकर आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी होटल के कमरे में रहने को आए हैं। ये जेल वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन स्थित जीआरपी पुलिस थाने (GRP Police Station) में है। यहां पर आने वाले कैदियों के लिए एयर कंडीशन की व्यवस्था की गई है और हर जरूर सुविधा भी कैदियों को दी जाती है।

दरअसल बनारस को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना शुरू की गई है और इस योजना के तहत ही यहां की जेल को पुरी तरह से बदला गया है। वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन स्थित जीआरपी पुलिस स्टेशन को पहले अच्छे से साफ किया गया और उसके बाद इस स्टेशन का रीकंस्ट्रक्शन किया गया।

रीकंस्ट्रक्शन के बाद ये स्टेशन अब हाई टेक बन गया। थाने में कंडीशन लगाया गया। ताकि किसी को गर्मी ना लगे। इस थाने की तस्वीरों को देखकर आपको भी यकीन हो जाएगा की ये स्मार्ट पुलिस स्टेशन है। इस स्मार्ट पुलिस थाने में सेंट्रल एसी लगा है। जो कि पूरे थाने के सभी कमरों में हवा देता है। इतना ही नहीं एसी थाने के हवालात में भी हवा देता है।

इसके अलावा थाने में ओर भी काफी बदलाव किए गए हैं। थाने में अच्छी लाइट्स लगाई गई हैं और हवालात में अच्छा पेंट भी किया गया है। पुलिस अधिकारी के अनुसार ये सब मानवीय संवेदनाओं को ध्यान में रखते हुए किया गया है। इस स्मार्ट पुलिस स्टेशन का हवालात भी हाई-टेक बनाया गया है। ताकि अपराधियों को रात गुजारने में कोई दिक्कत न हो।

गौरतलब है कि मई के बाद वाराणसी में बेहद ही गर्मी पड़ती है और यहां पर पारा 40 को पार कर जाता है। इस गर्मी को देखते हुए यहां के पुलिस स्टेशन में एसी लगाया गया है और कैदियों को अच्छी सुविधाएं भी दी गई हैं।

SHARE