समाचार

व्हाइट हाउस ना छोड़ने की जिद पर अड़े ट्रंप, बोले ‘में अभी भी अमेरिका का राष्ट्रपति हूँ ‘

जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बन चुके हैं, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप इस बात को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और लगातार  चुनाव नतीजों को गलत बता रहे हैं। इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश का बयान आया है। जिसमें इन्होंने कहा है कि चुना के परिणाम स्पष्ट हैं। साथ में ही इन्होंने बाइडेन को और कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी हैं। जॉर्ज डब्ल्यू बुश के अलावा दुनियाभर के तमाम नेताओं और समर्थकों ने भी जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी हैं।

ट्रंप के पास है कानूनी चुनौती देने का अधिकार

ट्रंप इन चुनावों के नतीजों को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और दोबारा वोटों की गिनती करने की बात कर रहे हैं। जिसपर जॉर्ज बुश की प्रतिक्रिया भी आई है। जॉर्ज बुश ने कहा है कि ट्रंप के पास दोबारा गिनती कराने का अनुरोध करने और इसे कानूनी रूप से चुनौती देने का अधिकार है। अमेरिकी लोगों को भरोसा है कि ये चुनाव बुनियादी रूप से निष्पक्ष थे और इसकी अखंडता को बरकरार रखा जाएगा तथा इसका परिणाम स्पष्ट है।


बुश ने अपने बयान में कहा कि हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हैं। लेकिन मैं जानता हूं कि जो बाइडेन एक अच्छा इंसान हैं। जिन्हें देश का नेतृत्व करने और उसे एकजुट करने का मौका मिला है। हमें अपने परिवार तथा पड़ोसियों के खातिर और हमारे राष्ट्र एवं उसके भविष्य के लिए एक साथ आना चाहिए।

गौरतलब है कि अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की हार हुई है और उनके खाते में 213 ही इलेक्टोरल वोट आए हैं। जबकि जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है। वहीं जो बाइडेन ने 290 इलेक्टोरल वोट से जीत दर्ज दी है। लेकिन जो बाइडेन की जीत को ट्रंप स्वीकार करने से मना कर रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कर रहे हैं। ट्रंप का दावा है कि वोटों की गिनती में गड़बड़ी की गई है। इसलिए वो अभी भी देश का राष्ट्रपति हैं।

Related Articles

Back to top button