25 साल से अमेरिका में राज कर रही हैं बॉलीवुड की ‘दामिनी’ अब लगती है ऐसी, करने लगी है यह काम

बॉलीवुड में कई एक्ट्रेस हुई है जिन्होंने अपनी दमदार अदाकारी और ख़ूबसूरती से दर्शकों को अपना दीवाना बना लिया था. लेकिन इसके बावजूद कुछ ही एक्ट्रेस ऐसी है जो इंडस्ट्री में लगातार एक्टिव रही है. कुछ एक्ट्रेस ने कुछ समय तक फिल्मों में काम किया, नाम कमाया लेकिन फिर अचानक से ही वे बॉलीवुड से दूर हो गई. ऐसी ही 80 और 90 के दशक की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं मीनाक्षी शेषाद्रि.

बॉलीवुड को मीनाक्षी ने कई सुपरहिट फ़िल्में दी है. मीनाक्षी बॉलीवुड से पिछले 25 सालों से दूर है. न केवल बॉलीवुड बल्कि उन्होंने भारत को भी अलविदा कह दिया है और वे पिछले 25 सालों से अमेरिका में राज कर रही है. वे शादी शुदा है और अपने पति एवं दो बच्चों के साथ अमेरिका के डलास में एक आलीशान घर में रहती है. 80 और 90 के दशक में काफी ख़ूबसूरत नजर आने वाली मीनाक्षी समय के साथ अब काफी बदल चुकी है. 56 वर्ष की उम्र में उनके चेहरे से बुढ़ापा साफ़ झलकता है. आइए आज जानते हैं मीनाक्षी की अमेरिका से जुड़ीं जिंदगी के बारे में…

इन्वेस्टमेंट बैंकर की पत्नी…

मीनाक्षी ने 25 साल पहले बैंकर हरीश मैसूर से शादी कर ली थी. 1995 में मीनाक्षी और हरीश ने अपने वैवाहिक जीवन की शुरुआत की थी. एक फ़िल्मी पार्टी के दौरान दोनों की मुलाक़ात हुई थी और दोस्ती से शुरू हुआ यह रिश्ता प्यार के बाद शादी में तब्दील हो गया. बताया जाता है कि दोनों ने अपने परिवार से चोरी-छिपे शादी की थी. हालांकि आगे जाकर सब कुछ ठीक हो गया. दोनों परिवार इस रिश्ते से राजी थे.

दो बच्चों की मां…

पिछले 25 साल से अमेरिका में रह रही एक्ट्रेस मीनाक्षी आज दो बच्चों की मां है. हरीश और मीनाक्षी का एक बेटा जोश और एक बेटी केन्द्रा है. मीनाक्षी का पूरा परिवार आज अमेरिका में एक ख़ुशहाल जीवन व्यतीत कर रहा है.

डलास शहर में आलीशान घर…

मीनाक्षी ने अपने शानदार अभिनय के दम पर बॉलीवुड को कई यादगार और दमदार फ़िल्में दी हैं. आज अमेरिका के डलास शहर में मीनाक्षी एक आलीशान घर की मालकिन हैं. इस घर में आज के समय की कई आलीशान चीजें मौजूद हैं. उनके घर की शोभा बढ़ाने में स्विमिंग पुल और गार्डन का अहम योगदान है.

एक्ट्रेस मीनाक्षी का लिविंग रूम भी काफी ख़ूबसूरत नजर आता है. ख़ास बात यह है कि लिविंग रूम को एक्ट्रेस ने खुद अपने हाथों से सजाया है और उसमे जितने भी सामान है, सभी को मीनाक्षी ने अपनी पसंद के अनुसार खरीदा है. वहीं उनके घर में मौजूद घुमावदार सीढ़ियां घर को और भी आकर्षक बनाने का काम करती है.

ऐसा रहा फ़िल्मी करियर…

बहुत कम लोगों को ही यह बात पता है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी का असली नाम शेषाद्रि नहीं है. मीनाक्षी का असली नाम शशिकला शेषाद्रि है.कहा जाता है कि बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार के कारण ही वे बॉलीवुड में कदम रख पाई थी.

मिस इंडिया बनने के बाद जब अखबार में मीनाक्षी की फोटो छपी तो इस पर दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार की नजर पड़ी और मनोज कुमार ने अपनी अपनी फिल्म पेंटर बाबू के लिए एक्ट्रेस का चयन कर लिया. वहीं फिल्म में एंट्री के साथ ही उनका नाम मीनाक्षी रख दिया गया.

जुर्म और दामिनी के लिए फिल्म फेयर सम्मान से सम्मानित…

झारखंड के सिंदरी में मीनाक्षी शेषाद्रि का जन्म आज से 56 साल पहले 1963 में 16 नवंबर को हुआ था. मनोज कुमार की फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा था. आगे जाकर उन्होंने बॉलीवुड की कई हिट फिल्मों में काम किया.

जैकी श्रॉफ के साथ आई फिल्म हीरो से उन्हें बहुत बड़ी पहचान मिली थी. इसके बाद 1991 और 1994 में क्रमश: उन्हें जुर्म और दामिनी में दमदार काम के लिए फिल्म फेयर के सम्मान से सम्मानित किया गया. दामिनी उनके करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म बनकर उभरी थी. आज भी इस फिल्म को दर्शक बेहद पसंद करते हैं. इस फिल्म में निभाया गया मीनाक्षी का ‘दामिनी’ नामक किरदार उस समय बहुत मशहूर हुआ था.

हीरो ने की छप्पड़फाड़ कमाई…

एक्ट्रेस मीनाक्षी की दमदार फिल्म हीरो साल 1983 में रिलीज हुई थी. सुभाष घी की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी और कुल 13 करोड़ रु कमा लिए थे. उस समय के हिसाब से यह काफी बादाम रकम मनाई जाती है. जैकी श्रॉफ के साथ ही मीनाक्षी के काम की भी खूब सराहना हुई और उन्हें आगे कई फिल्मों के ऑफर आए.

राजेश खन्ना-रजनीकांत के साथ किया काम…

हीरो की अपर सफलता के बाद मीनाक्षी ने बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना के साथ भी काम किया. दोनों कलाकार ‘आवारा बाप’ में नजर आए. हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई. इसके बाद राजेश खन्ना और रजनीकांत के साथ मीनाक्षी ने एक साथ 1985 में फिल्म ‘बेवफाई’ में काम किया. जहां फिल्म ने अच्छी-ख़ासी सफलता हासिल की.

इन दिग्गजों संग भी किया काम…

बॉलीवुड में मीनाक्षी का सफ़र चाहे बहुत छोटा रहा हो लेकिन इस दौरान उन्होंने अपने समय के सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया था. मीनाक्षी ने मनोज कुमार, राजेश खन्ना, जैकी श्रॉफ और राजेश खन्ना के साथ ही ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, अनिल कपूर, सनी देओल, और विनोद खन्ना जैसे दिग्गजों के साथ भी काम किया.

मीनाक्षी को दिल दे बैठे थे राजकुमार संतोषी…

फ़िल्मी पर्दे पर मीनाक्षी की जोड़ी निर्देशक राजकुमार संतोषी के साथ खूब जमी और राजकुमार असल जिंदगी में भी अपनी जोड़ी मीनाक्षी के साथ ही जमाना चाहते थे, हालांकि मीनाक्षी को यह मंजूर नहीं था. फिल्मों के दौरान राजकुमार संतोषी मीनाक्षी को अपना दिल दे बैठे थे. संतोषी की दमदार फिल्म घायल 1990 में आई थी और इस फिल्म में सनी देओल और मीनाक्षी ने काम किया था.

इस फिल्म के दौरान राजकुमार मीनाक्षी के प्यार में पागल हो गए थे. इस बात का ख़ुलासा जब हुआ जब उन्होंने मीनाक्षी के सामने अपने प्यार का इजहार कर दिया. लेकिन मीनाक्षी ने इसे अस्वीकार कर दिया. बता दें कि इससे पहले राजकुमार ने प्यार के चलते अपनी कई फिल्मों में मीनाक्षी को साइन किया था, लेकिन जब इसके पीछे के राज से पर्दा उठा तो हर कोई हैरान हो गया था.

SHARE