कोरोना के बाद चीन में फैल रहा ब्रूसीलोसिस वायरस, 2 माह में मरीज हुए डबल, जाने इसके लक्षण

कोरोना वायरस से आज पूरी दुनिया परेशान है। यह वायरस चीन के वुहान शहर की देन है। अभी इसका प्रकोप कम हुआ नहीं कि चीन में एक और नया वायरस पनपने लगा है। इस नए वायरस ने अभी तक चीन में 6 हजार से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर दिया है। चीन की सरकार ने अभी तक अपने 55 हजार से ज्यादा नागरिकों का टेस्ट करवाया है। इनमें से 6 हजार से अधिक इस नए वायरस से संक्रमित पाए गए।

यह नया वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। महज दो महीनों में इसके मामले दुगुने हो गए हैं। इसकी चपेट में आने वाले लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। इस नए वायरस का नाम ब्रूसीलोसिस (Brucellosis Virus) है। इसे माल्टा फीवर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तरह का जूनोटिक बैक्टीरियल संक्रमण (Zoonotic bacterial infection) होता है। चीन के गांसु प्रांत की राजधानी लान्चो के स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस के फैलने की पुष्टि भी की है।

चीन की सरकार के अनुसार 14 सितंबर तक 3,245 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से पीड़ित थे लेकिन अब सिर्फ दो महीने में इससे संक्रमित लोगों की संख्या डबल हो गई है। ऐसे में बढ़ते आकड़े यही इशारा कर रहे है कि आने वाले समय में यह भी ज्यादा फैल सकता है। फिलहाल 55,725 लोगों पर हुए टेस्ट के बाद 6,620 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित पाए गए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार यह वायरस संक्रमित जानवरों के संपर्क में आने से फैलता है। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट और हवा के माध्यम से भी ये फैल सकता है। सूत्रों की माने तो इस वायरस के फैलने की वजह बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में हुआ रिसाव है।

माल्टा बुखार के लक्षणों की बात करें तो ये सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं। इससे संक्रमित व्यक्ति को बुखार और सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, थकान और कमजोरी महसूस होना, गठिया या कुछ अंगों में सूजन जैसी चीजें होती हैं। इस वायरस के प्रकोप से बचने के लिए यह जिन इलाकों में फैला है वहां के जानवरों से दूर रहना चाहिए। यदि उनके संपर्क में आए भी तो खुद को सैनिटाइज कर लेना चाहिए।

इस वायरस से संक्रमित पशु का दूध भी नहीं पीना चाहिए। दूध पिए तो हमेशा उबलर पिए और कच्चा दूध पीने से बचे। घर में नया पशु पलने से पहले उसकी ब्रूसीलोसिस जांच अवश्य करवाएं। पशुओं के साथ सोशल डिस्टेंस रखें। ये सभी सावधानियाँ रख आप इस नए वायरस से दूर रह सकते हैं।

जानकारी पसंद आई हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर भी करें।

SHARE