बॉलीवुड

दुनिया छोड़ने से पहले ये थे इन अभिनेताओं के आख़िरी शब्द, एक सुपरस्टार ने कहा था ‘टाइम हो गया है’

साल 2020 कोरोना महामारी के साथ ही बॉलीवुड के कई दिग्गज़ कलाकारों के निधन के लिए भी याद रखा जाएगा. ऋषि कपूर, इरफ़ान ख़ान और सुशांत सिंह राजपूत जैसे कलाकारों ने इस साल इस दुनिया को अलविदा कहा है. अचानक से इन फैंस के दुनिया छोड़ने से पूरी दुनिया में मातम पसर गया था और उनके तमाम फैंस भी इन सितारों के अंतिम दिनों के बारे में जानना चाहते हैं. ऐसे में आज हम आपको हिंदी सिनेमा के 5 अभिनेताओं के बारे में यह बताने जा रहे हैं कि इस दुनिया को अलविदा कहने से पहले उनके आख़िरी शब्द क्या थे.

किशोर कुमार..

किशोर कुमार बॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध और पसंदीदा गायकों में रूप में जाने जाते हैं. 58 साल की छोटी उम्र में ही किशोर दा ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. आज से 33 साल पहले इस बेहतरीन सिंगर का 13 अक्तूबर 1987 को निधन हो गया था.

निधन से पहले उनके आख़िरी शब्द थे, ‘मैं ठीक हूं, लेकिन अगर तुमने डॉक्टर को फोन किया तो मुझे असली में हार्ट अटैक आ जाएगा.” बता दें कि किशोर दा एक दमदार गायक होने के साथ ही अभिनेता, म्यूजिक डायरेक्टर, लिरिसिस्ट और निर्देशक भी थे.

राजेश खन्ना…

कहा जाता है कि राजेश खन्ना के जैसा अभिनेता आज तक बॉलीवुड में नहीं आया. उन्हें हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार का दर्जा भी प्राप्त है. आज से 8 साल पहले राजेश खन्ना ने 12 जुलाई 2012 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. इस दिग्गज़ ने मौत से पहले कहा था कि, ”टाइम हो गया है! पैकअप.”

सुशांत सिंह राजपूत…

इसी साल 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उन्होंने मुंबई स्थित अपने आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. बताया जाता है कि सुशांत सिंह राजपूत अपनी माँ को बहुत प्यार करते थे. उनकी माँ उन्हें बहुत छोटी उम्र में ही छोड़कर चली गई थी.

सुशांत सिंह ने अपनी मौत से पहले अपनी मां के साथ सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में एक फोटो शेयर कर लिखा था कि, ”धुंधला अतीत, आंसुओं के बूंद से यह वाष्पित हो रहा, कभी न खत्म होने वाला यह सपना मुस्कुराहटों को उकेर रहा और जल्द ही ख़त्म होने वाला यह जीवन, दोनों के बीच बातचीत.” बता दें कि सुशांत की मौत को 5 माह से अधिक का समय बीत चुका है. लेकिन अब तक उनकी मौत की गुत्थी उलझी हुई है. उनकी मौत के मामले में जांच कर रही सीबीआई ने भी इस मामले में अब तक कोई चुप्पी नहीं तोड़ी है.

इरफान खान…

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में इरफ़ान ख़ान की भी गिनती होती है. इरफ़ान खान ने भी इसी साल 29 अप्रैल को दुनिया छोड़ दी थी. वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. सुशांत की तरह ही इरफ़ान भी अपनी माँ के बहुत करीबी थे.

इरफ़ान के निधन से कुछ दिन पहले उनकी माँ ने भी इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उन्होंने अपनी माँ के लिए ही अंतिम शब्द कहे थे. अभिनेता इरफ़ान खान ने कहा था कि, ”अम्मा यहीं हैं, मुझे लेने आई हैं. वो यहीं हैं मेरे कमरे में, मुझे लेने आई हैं, देखो बैठी हैं मेरे पास.”

ऋषि कपूर…

बॉलीवुड में ऋषि कपूर के योगदान को कभी भूलाया नहीं जा सकता है. हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में ऋषि कपूर की भी गिनती होती है. इरफ़ान खान के निधन के एक दिन के बाद ही ऋषि कपूर ने 30 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कह दिया था. कैंसर के कारण इस दिग्गज़ कलाकार का निधन हो गया था.

हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में देने वाले ऋषि कपूर के आखिरी शब्द देश में लगे लॉकडाउन के समय हुई कुछ अमानवीय घटनाओं को लेकर थे. उन्होंने एक पोस्ट में लिखा था कि, ”मेरी सभी भाइयों और बहनों से अपील है कि कृपया हिंसा, पत्थर फेंकने या हत्या करने जैसे काम ना करें. डॉक्टरों, नर्स, मीडियाकर्मी और पुलिसकर्मी ये सभी लोग आप सभी को बचाने के लिए अपनी जिंदगी को खतरे में डाल रहे हैं. हम सभी कोरोना वायरस से जंग जीत सकते हैं, जय हिंद.”

Related Articles

Back to top button