धार्मिक

स्त्री को ये 3 काम करते हुए भूल से भी ना देखें, वरना लगेगा महापाप!

स्त्रीयों की हमारे भारतीय समाज में काफी ऊंचा दर्जा दिया जाता है. हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार नारी देवी की तरह होती है जिसकी इज्जत करना हमारा फ़र्ज़ बनता है. क्यूंकि इस दुनिया में एक नारी ही है, जो माँ बन सकती है और अपने वंश को आगे बढ़ा सकती है. ऐसे में औरतों के साथ दुर्व्यवहार करना हमे पाप का भागीदार बनाता है. कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला है ऐसे में गलती माफ़ करना ही उपकार माना जाता है. मगर कईं बार इंसान नासमझी में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं, जो उनके लिए नरक का द्वार खोल देती हैं. हालाँकि, कुछ गलतियाँ छोटी हो तो उन्हें माफ़ करने के बारे में एक बार विचार किया जा सकता है. मगर कुछ गलतियाँ इतनी बढ़ी होती हैं जिन्हें हमें साड़ी उम्र का प्रायश्चित करके भी माफ़ी नहीं मिलती.

अज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इंसान को पाप का हिस्सेदार बनाती हैं. इसलिए गलती से भी औरत को यह 3 काम करते ना देखें वरना आपको इसका खामियाजा पूरी जिंदगी भुगतना पड़ सकता है.

स्त्री को स्नान करते देखना है महापाप 

स्नान हर इंसान के लिए आवश्यक है. यह हमे पूरा दिन तरोताज़ा रखता है और हमारी थकान एवं सुस्ती को दूर भगाता है. ऐसे में किसी औरत को स्नान करते देखना सबसे बड़ा पाप माना जाता है. इस पाप की सजा हमे मरने के बाद भी मिलती रहती है. इसलिए भूल से भी ऐसा करने की ना सोचे. परन्तु अगर आपने अगर गलती से स्त्री को नहाते हुए देख लिया है तो भगवान उस भूल को माफ़ कर स्स्क्तेहैन मगर जान बूझ के देखने का पाप हमारे हर जन्म तक हमे दंड दिलवाता है.

आपने शायद भगवान श्री कृष्ण की कथा सुनी ही होगी. दरअसल, कृष्ण भगवान के अनुसार औरतों को कभी भी बिना कपड़ों के स्नान नहीं करना चाहिए. क्यूंकि ऐसे में अगर कोई उन्हें देख ले तो उनके लिए यह बात काफी शर्मनाक सिद्ध हो सकती है. इसके लिए जब कृष्ण की गोपियां नदी किनारे स्नान कर रही थी तो उन्होंने उनको सबक सिखाने के लिए उनके कपडे छिपा दिए थे.

बच्चे को दूध पिलाते हुए देखना 

एक माँ अपने बच्चे को 9 महीने कोख में रखती है और फिर काफी पीड़ा सहने के बाद उसको इस दुनिया में लाती है. ऐसे में एक माँ का अपने बच्चे के प्रति प्यार और स्नेह बढ़ जाता है. एक नवजात शिशु के दांत नहीं होते. इसलिए वह कुछ भी नहीं खा सकता. ऐसे में केवल माँ का दूध ही उसके लिए एकमात्र पोष्टिक आहार होता है. बच्चा माँ के स्तनों से दूध का सेवन करता है और उसमे ताकत आती है. ऐसे में किसी महिला को दूध पिलाते वक़्त देखना घोर पाप माना जाता है. ऐसा करने पर हमे नरक में भी स्थान नही मिलता और हमारी आत्मा इस संसार में हमेशा भटकती रहती है.

कपड़े पहनते ना देखें 

कपड़े इंसान की रोटी के बाद दूसरी जरूरत बन चुके हैं. यह उन्हें गर्मी और सर्दी से बचाते हैं. साथ स्त्री की इज्जत इन्ही कपड़ों में सुरक्षित मानी जाती है. लेकिन किसी भी औरत को कपड़े पहनते हुए देखना महापाप माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार इस गुनाह की सजा जीवन भर नहीं मिलती.

Related Articles

Back to top button