धार्मिक

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय, होने लग जाएगी धन वर्षा

दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का आगमन पृथ्वी पर होता है और मां अपने भक्तों के घर में प्रवेश करती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन जो भक्त सच्चे मन से मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं, उनपर मां की कृपा जरूर बनती हैं। इसलिए आप भी दिवाली के दिन मां की पूजन जरूर करें। मां की पूजा करने के साथ ही आप नीचे बताए गए उपायों को भी करें। इन उपायों को करने से मां लक्ष्मी आपकी हर मनोकामना पूर्ण कर देंगी और आपके घर में मां का वास भी हो जाएगा। तो आइए जानते हैं दिवाली के दिन मां को प्रसन्न करने के उपाय।

व्यापार में वृद्धि के लिए

व्यापार में वृद्धि पाने के लिए दिवाली के दिन ये उपाय करें। इस उपाय के तहत आप उड़द की दाल और सिंदूर को कटोरी में रख दें। फिर इस कटोरी को पीपल के पेड़ के नीचे रख दें और एक दीपक पेड़ के नीचे जला दें। ये उपाय करने से नौकरी, बिजनेस और आय में वृद्धि होने लग जाएगा। ये उपाय आप दिवाली के दिन ही करें।

धन बरकत के लिए

धन बरकत के लिए दिवाली की शाम बरगद के पेड़ की जटा को थोड़ा सा तोड़कर अपने घर ले आएं और इसे तिजोरी में रखें दे। या फिर हत्थाजोड़ी में सिंदूर लगा दें और इन्हें तिजोरी में रखें। ये दोनों उपाय करने से आय बढ़ेगे।

हो जाएगी हर कामना पूरी

 

अपनी किसी भी कामना को पूरा करने के लिए ये उपाय करें। इस उपाय के तहत आप दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करते समय उन्हें, कमल का फूल और कौड़ियां जरुर अर्पित करें। पूजा करने के बाद कौड़ियों को किसी लाल या पीले रंग के कपड़े में लपेट दें और इन्हें अपने पास रख लें। ये उपाय करने से मां का आशीर्वाद सदा आपके साथ रहता है और मां आपकी हर कामान पूर्ण कर देंगी।

नकारात्मक शक्ति हो दूर

घर में नकारात्मक शक्ति होने पर दिवाली की पूजा करते समय घंटी जरूर बजाएं और मुख्य दरवाजे पर दो दीपक जला दें। ये उपाय करने से नकारात्मक शक्ति आपके घर से दूर रहेंगी और घर में सकारात्मक बन जाएगी। इसके अलावा लक्ष्मी पूजन के समय गोमती चक्र को पूजा की थाली में जरूर रखें और पूजा होने के बाद इन्हें घर के किसी कोने में रख दें, ये उपाय करने से घर में मौजूद नकारात्मक शक्ति खत्म हो जाती है।

करें झाडू़ दान

दिवाली के दिन झाड़ू का दान करना फलदायक होता है। इसलिए आप इस दिन एक झाड़ू का दान जरूर करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको झाड़ू दान करते समय कोई देखे ना।

जरूर करें तुलसी की पूजा

तुलसी के पौधे की पूजा दिवाली के दिन जरूर करें। दिवाली को आप तुलसी की पूजा करते समय, तुलसी पर लाल या पीले रंग का कोई वस्त्र चढ़ाएं और एक घी का दीपक जला दें।

धन हानि रोकने के लिए

धन हानि को रोकने के लिए दिवाली के दिन ये उपाय कर लें। इस उपाय के तहत आप लक्ष्मी पूजन के बाद काले तिल हाथ में लेकर घर के सभी सदस्य के सिर से सात बार घुमाएं। फिर इन्हें आप फेंक दें। वहीं आय में आ रही बाधा को रोकने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करें और इस पेड़ के एक पत्ते पर कुमकुम लगाकर उस पर लड्डू रखें दें। फिर इससे हनुमान जी को भोग लगा दें।

Related Articles

Back to top button