धार्मिक

भूलकर भी दिवाली पर किसी को न दें ये गिफ्ट्स, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

हिंदू धर्म के सबसे बड़े त्यौहार दिवाली की तैयारियां पूरे देश में जोरों शोरों से की जा रही है। बता दें कि 5 दिनों तक दिवाली की धूम रहती है और पूरे हर्षोल्लास के साथ इस त्यौहार को मनाया जाता है। इस दौरान हर कोई अपने रिश्तेदारों, दोस्तों को मिठाई और उपहार भेंट स्वरूप देते हैं। लोग गिफ्ट्स की तैयारियां कई दिनों पहले से ही शुरू कर देते हैं और कई चीजें खरीदते हैं। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हम जो गिफ्ट्स अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को देते हैं, उसका सीधा असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है। लिहाजा कोई भी ऐसा गिफ्ट नहीं देना चाहिए, जिसका आर्थिक स्थिति पर खराब असर पड़े। ऐसे में आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कौन से गिफ्ट नहीं देने चाहिए। आइये जानते हैं, इस लिस्ट में क्या क्या चीजें हैं शामिल…

सोने चांदी के सिक्के…

सोने का सिक्का

दिवाली के खास मौके पर रिश्तेदारों और दोस्तों को सोने या चांदी के वे सिक्के गिफ्ट्स में कभी ना दें, जिन पर मां लक्ष्मी या कुबेर अंकित हों। इसका सीधा असर आपके आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। साथ ही ये भी माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

लक्ष्मीजी की मूर्ति

लक्ष्मी जी की मूर्ति

दिवाली में धन की देवी मां लक्ष्मी की खास पूजा की जाती है। ऐसे में लोग जाने अनजाने लक्ष्मी जी की मूर्ति उपहार स्वरूप अपने रिश्तेदारों को दे देते हैं। दरअसल लक्ष्मी जी के साथ आप अपना धन और सौभाग्य भी दूसरों को दे देते हैं, इसिलए मां लक्ष्मी की मूर्ति गिफ्ट में देने से बचना चाहिए। हां, आप अपने घर के लिए नई मूर्ति खरीद सकते हैं।

नुकीली वस्तुएं

चाकू

अगर आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को दिवाली के खास मौके पर उपहार में नुकीली चीज देते हैं तो आपके रिश्ते में दरार आ सकती है। माना जाता है कि चाकू, कैंची, सुई जैसी नुकीली चीजों को गिफ्ट में देने से रिश्ते में तल्खियां बढ़ जाती हैं। लिहाजा इन चीचों को कभी भी गिफ्ट् में नहीं देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसे में रिश्ते में तकरार आती है।

रूपए पैसे 

रूपए पैसे

दीपावली के खास मौके पर उपराह में कभी भी रूपए पैसे नहीं देने चाहिए। यहां तक कि इस दौरान किसी को कर्ज देने से भी बचना चाहिए। माना जाता है कि कर्ज देने से आर्थिक स्थिति पर काफी गहरा असर होता है क्योंकि दिवाली का त्यौहार मां लक्ष्मी को बुलाने का त्यौहार है, ना कि आप अपनी लक्ष्मी किसी दूसरे को दें।

धनिया

धनिया

दिवाली के पांच दिनों के त्यौहार के दौरान किसी को भी धनिया नहीं देना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो धनिया धन में वृद्धि का कारक है और इसे मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान चढ़ाया भी जाता है। इसलिए दिवाली में किसी को भी धनिया देने से बचें।

नमकीन

नमकीन

दिवाली के उपहार में दोस्तों और रिश्तेदारों को मिठाइयां तो देनी चाहिए, मगर कुछ लोग इसके साथ साथ नमकीन भी दे देते हैं। माना जाता है कि मिठाइयों के साथ नमकीन देने से रिश्तों में कड़वाहट आ जाती है, जबकि सिर्फ मिठाई देने से रिश्तों में मधुरता बनी रहती है। इसलिए दिवाली के मौके पर कभी भी नमकनी नहीं देना चाहिए।

Related Articles

Back to top button