विशेष

UPSC इंटरव्यू के पूछे जाने वाले सवाल- “ऐसा कौन सा रूम है जिसमें ना खिड़की है ना दरवाजा?”

दुनिया में हर इंसान यही चाहता है कि वह पढ़-लिखकर एक अच्छी नौकरी करें। मौजूदा समय में हर नौजवान आईएएस, आईपीएस अफसर बनना चाहता है परंतु आईएएस और आईपीएस अफसर बनना इतना आसान नहीं है। इसके लिए यूपीएससी की परीक्षा पास करनी पड़ती है, यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी गई है। हर साल हजारों-लाखों कैंडीडेट्स यूपीएससी की तैयारी करते हैं परंतु सभी को सफलता नहीं मिल पाती है। इस परीक्षा में सबसे ज्यादा कठिन इंटरव्यू माना जाता है। इंटरव्यू पास करने के बाद ही कैंडिडेट का चुनाव किया जाता है।

यूपीएससी का इंटरव्यू काफी मुश्किल और खतरनाक माना गया है क्योंकि इसमें ऐसे-ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिसको सुनने के बाद कैंडीडेट्स का दिमाग घूम जाता है। आईएएस इंटरव्यू में करंट अफेयर्स के साथ रीजनिंग के सवाल भी पूछे जाते हैं। अगर आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो खाली समय में आपको इंटरव्यू के सवाल और जवाब को मॉक टेस्ट भी देना चाहिए ताकि इससे आपकी तर्कशक्ति और रिजनिंग पावर मजबूत हो सके। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ सवाल और उनके जवाब बताने वाले हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

सवाल- अगर आपको एक दिन का प्रधानमंत्री बना दिया जाए तो सबसे पहला फैसला क्या लेंगे? 
जवाब- जब यह सवाल एक आईएएस कैंडिडेट से पूछा गया तो उसने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि “सर, हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। इसलिए सबसे पहले बेरोजगारों के लिए नौकरी के अवसर उपलब्ध करवाऊंगा। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे युवा है जो उच्च शिक्षा लेने के बावजूद भी बेरोजगार घूम रहे हैं। दूसरा शिक्षा के अधिकार को विभिन्न स्कॉलरशिप कार्यक्रम के माध्यम से बढ़ावा दूंगा। खासकर लड़कियों के लिए, जिससे मां-बाप उन्हें स्कूल भेज सकें।

सवाल- हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था? 
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है साल 1940 तक लियोनार्डो द विंची सहित कई लोगों ने हेलीकॉप्टर की योजना तैयार कर ली थी परंतु इसका आविष्कार इगोर सिकोरस्की (Igor Sikorsky) और Poul Cornu ने किया था।

सवाल- क्या आप सिविल सर्विस में पैसे के लिए आना चाहते हो?
जवाब- इस सवाल का जवाब कैंडिडेट ने कुछ इस तरह दिया, “सर, सिविल सर्विसेज एक बेहतरीन करियर के लिए यहां हमें डायरेक्ट सोशल सर्विस का अवसर मिलता है। पैसे से ज्यादा मेरे लिए लोगों की सेवा करना आवश्यक है।”

सवाल- सबसे पहले कोरोना वायरस किस डॉक्टर ने चेक किया? 
जवाब- ज्यादातर लोग इस तरह के सवाल को सुनकर काफी सोच-विचार में पड़ जाते हैं। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं मौजूदा समय में कोरोना वायरस की वजह से देश भर में हाहाकार मचा हुआ है इसलिए इस वायरस से जुड़े हुए सभी सवालों का जवाब पता होना जरूरी है आपको बता दें कि वुहान सेंट्रल अस्पताल में आंखों के डॉक्टर ली वेनलियां ने सबसे पहले इस वायरस के बारे में पता लगाया था। जब चीन में कोरोना वायरस फैला तो सबसे पहले चेतावनी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की ही मृत्यु हो गई थी।

सवाल- पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं? 
जवाब- पेट्रोल को हिंदी में शिलातौल या ध्रुव स्वर्ण कहा जाता है।

सवाल- ऐसा कौन सा रूम है जिसमें ना खिड़की है ना दरवाजा? 
जवाब- अक्सर देखा गया है कि इस तरह का सवाल सुनकर लोग तुरंत ही इसका जवाब बाथरूम कह देते हैं परंतु इस सवाल का सही जवाब है मशरूम।

Related Articles

Back to top button