अजब ग़जब

गरीब भूखा न सोए इसलिए Rice ATM चलाता है ये शख्स, रोज घर के बाहर लगती है लंबी कतार

कोरोना महामारी के बाद लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों की जॉब और धंधे को बहुत नुकसान हुआ है। खासकर डेली बेसिस पर काम कर पैसा कमाने वाले लोगों की हालत बहुत खराब है। कोरोना के चलते उन्हें काम नहीं मिल रहा है। कई लोग दो वक्त की रोटी तक की जुगाड़ नहीं कर पा रहे हैं।

जरूरतमंदों के लिए चलाता है ‘राइस एटीएम’

हालांकि इस कोरोना काल में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जरूरतमंदों की मदद को आगे आए हैं। ऐसे ही एक शख्स हैं जो गरीबों के लिए मुफ़्त में ‘राइस एटीएम’ (Rice ATM) चला रहे हैं। इस ‘राइस एटीएम’ का आइडिया हैदराबाद के रहने वाले रामू दोसपाटी (Ramu Dosapati) का है। वे अपने इस ‘राइस एटीएम’ से लोगों को खाने पीने की जरूरी चीजें देते हैं।

24 घंटे रहता है खुला

न्यूज एजेंसी ‘आईएएनएस’ के अनुसार रामू दोसपाटी का यह ‘राइस एटीएम’ 24 घंटे ओपन रहता है। यदि किसी के पास खाने को कुछ नहीं है और वह भूखा है तो रामू के एलबी नगर स्थित घर जाकर राशन पानी ले सकता है। चावल के साथ साथ यहां किराना का अन्य समान भी मिल जाता है।

जेब से खर्च किए 5 लाख रुपए

रामू ये काम बीते 170 दिनों से कर रहे हैं। अभी तक वे 15 हजार से अधिक लोगों को राशन किट बांट चुके हैं। इस काम में उनके अपनी जेब से 5 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं। उनके राइस एटीएम के बाहर रोज ही महिला और पुरुषों की लंबी कतार लगी रहती है। उनके इस नेक काम से इंप्रेस होकर और भी कई लोग उनकी मदद करने आगे आ जाते हैं।

ऐसे मिली प्रेरणा

एक बार रामू ने देखा कि एक सिक्योरिटी गार्ड कुछ भूखे मजदूरों की हेल्प करने के लिए दो लाख रुपए खर्च कर देता है। तब उन्हें एहसास हुआ कि यदि महीने के 6 हजार कमाने वाला इंसान भी लोगों की मदद कर सकता यही तो मेरे जैसे महीने के एक लाख कमाने वाले को तो और ज्यादा मदद करना चाहिए। घर बैठ सिर्फ अपने परिवार की नहीं सोचना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि रामू एक MBA ग्रेजुएट हैं और एक सॉफ्टवेयर फर्म में बतौर HR मैनेजर काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button