बॉलीवुड

आशुतोष का यह अवतार देख डर गया था महेश भट्ट, फिर किया था ऐसा सलूक

हिंदी सिनेमा में कई कलाकारों ने इतनी बेहतरीन एक्टिंग की है, जिसके दम पर वे सालों बाद भी जाने जाते रहे हैं और ऐसे ही एक अभिनेता है आशुतोष राणा. आशुतोष राणा ने यूं तो कई किरदारों के बलबूते फैंस का मनोरंजन किया है, हालांकि उनके द्वारा निभाए गए सबसे यादगार किरदारों में शामिल है फ़िल्म संघर्ष का लज्जा शंकर पांडे का रोल.

संघर्ष में विलेन बने आशुतोष के इस रोल ने लोगों से जमकर वाहवाही लूटी थी. आज भी जब आशुतोष की जिंदगी के सबसे बेहतरीन किरदारों की बात होती है तो यह रोल सबसे ऊपर होता है. उनका किरदार इतना डरावना और बेहतरीन था कि उन्हें इसमें देख लोगों की रूह कांपने लग जाती थी. उनका यह किरदार बॉलीवुड के सबसे दमदार विलेन के किरदारों में से एक है.

1996 में अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले अभिनेता आशुतोष राणा कभी भी एक्टर नहीं बनना चाहते थे, उनका सपना था कि वे एक वकील बने. लेकिन किस्मत को शायद यह मंजूर नहीं था. बचपन से ही आशुतोष का अभिनय के प्रति जुड़ाव और लगाव था. बताया जाता है कि वे बचपन में रामलीला में लंकापति रावण का किरदार अदा किया करते थे और उनके गुरूजी जिन्हें वे दादाजी कहा करते थे उन्होंने उन्हें एक्टिंग में करियर बनाने की सलाह दी. आशुतोष ने भी अपने दादाजी की सलाह मानी और फिर उन्होंने अपने कदम इस ओर बढ़ा लिए.

बता दें कि आशुतोष को उनके गुरूजी ने गांव से रवाना होने से पहले एक और महत्वपूर्ण सलाह दी थी. उन्होंने सलाह देते हुए कहा था कि, जिस प्रोजेक्ट का नाम एस अक्षर से शुरू हो वे उन प्रोजेक्ट्स को जरूर साइन करें. आशुतोष राणा ने खुद की अभिनय कला को निखारने के लिए इस दौरान नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का सहारा लिया. उन्हें यहां से सफलता भी मिली और फिर वे अपने करियर में आगे बढ़ गए. हालांकि इसी बीच उन्हें एनएसडी में एक बढ़िया नौकरी ऑफर की गई और उन्हें अच्छी-ख़ासी सैलरी भी ऑफर की गई. लेकिन गांव से एक्टर बनने का सपना लेकर निकले आशुतोष राणा अपने इस सपने को जीना चाहते थे और उन्होंने यह नौकरी ठुकरा दी.

अभिनेता आशुतोष राणा ने फ़िल्म से पहले टीवी सीरियल में भी काम किया है. उन्होंने बॉलीवुड के जाने-माने फिल्ममेकर महेश भट्ट के सीरियल स्वाभिमान में काम किया था. वे इस सीरियल के निर्देशक थे. वहीं आशुतोष ने इस सीरियल में एक अहम भूमिका अदा की थी. राणा ने इस सीरियल में काम के लिए महेश भट्ट के दफ़्तर के चक्कर भी काटे थे और उन्होंने सेट पर महेश भट्ट को देखते ही उनके पैर छू लिए थे. हालांकि महेश भट्ट को यह रास नहीं आया. महेश भट्ट ने सिक्योरिटी गार्ड्स की मदद से उन्हें सेट से बाहर करवा दिया था.

हालांकि बाद में कुछ ऐसा हुआ कि महेश ने आशुतोष को अपने सीरियल में विलेन के रोल के लिए चुन लिया. जब महेश भट्ट ने आशुतोष राणा से पैर छूने का कारण पूछा तो राणा ने कहा कि यह उनके संस्कारों में शामिल है और राणा की यह बात महेश भट्ट को काफी पसंद आई. उन्होंने आशुतोष से खुश होकर उन्हें अपने सीरियल में काम दे दिया.

महेश भट्ट के फोन ने बदली किस्मत…

जब सुपरस्टार अक्षय कुमार और आशुतोष राणा अपनी फ़िल्म जानवर की हैदराबाद में शूटिंग कर रहे थे तो महेश भट्ट ने आशुतोष राणा को कॉल किया और उन्हें अपनी नई फ़िल्म संघर्ष के बारे में बताया था. उन्होंने कहा था कि, वे संघर्ष नामक फ़िल्म बनाने जा रहे हैं और इसमें एक दमदार विलेन का रोल रहेगा जो वे किसी दूसरे एक्टर को देने जा रहे हैं.

महेश भट्ट की बात में कुछ ट्विस्ट था, हालांकि इसके बावजूद आशुतोष राणा अगली सुबह चेंबूर पहुंच गए. यहां महेश अपनी किसी फ़िल्म की शूटिंग में व्यस्त थे. इस दौरान आशुतोष राणा ने महेश भट्ट से अपने इरादे साफ़ जाहिर कर दिए कि वे ही उनकी फ़िल्म संघर्ष में विलेन बनेंगे.

राणा ने महेश भट्ट से कहा कि, वे जिस अभिनेता को भी अपनी फ़िल्म संघर्ष में खलनायक के रूप में चुन रहे हैं तो उस एक्टर का और उनका ऑडिशन ले लिया जाए. आत्मविश्वास से भरे राणा ने आगे कहा कि, अगर में ऑडिशन में पास नहीं हुआ तो आप ये रोल फिर मुझे मत देना. इतना सुनते ही महेश भट्ट हंस पड़े और उन्होंने कहा कि मैं तुमसे मिलना चाहता था इसके लिए मैंने तुम्हे फोन पर ऐसी बात कही.

महेश भट्ट ने भी साफ़ कर दिया कि संघर्ष में विलेन का रोल उन्हें ही मिलेगा. आगे जाकर हुआ भी ऐसा ही और फिर आशुतोष राणा को खूंखार खलनायक के रूप में पूरी दुनिया ने देखा. साल 1999 में आई इस फ़िल्म में आशुतोष राणा प्रीति जिंटा और अभिनेता अक्षय कुमार के साथ नज़र आए थे.

Related Articles

Back to top button