अजब ग़जब

भारत में रहती है दुनिया के सबसे लंबे बालों वाली लड़की, जाने क्या है इनके लंबे बालों का राज़

काले, घने और लंबे बाल हर किसी को पसंद होते हैं। इसे पाने के लिए लोग कई तरह के जतन भी करते हैं। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें भगवान प्राकृतिक रूप से अच्छे बाल देता है। गुजरात में रहने वाली नीलांशी पटेल भी इनमें से एक है। निलांशी के बालों की लंबाई 2 मीटर यानि 6 फिट से भी अधिक है। वे गिनीज़ बुक में दुनिया की सबसे लंबे बालों वाली लड़की का खिताब भी दर्ज करवा चुकी है।

निलांशी ने सबसे पहले 21 नवंबर 2018 में दुनिया के सबसे लंबे बालों वाली लड़की का खिताब हासिल किया था। अब साल 2020 में उन्होंने अपना खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब उनके बाल पहले से भी ज्यादा लंबे हैं। निलांशी की बाल बढ़ाने की स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है।

दरअसल जब वे 6 साल की थी तो बाल कटवाने एक हेयर ड्रेसर के पास गई थी। उसने निलांशी के बाल गलत तरीके से काट दिए थे। तब से उन्होंने निर्णय लिया कि वे अपने बाल अब कभी नहीं काटेगी। वर्तमान में निलांशी 18 साल की है। यानि पिछले 12 सालों से उन्होंने अपने बाल नहीं काटे हैं।

निलांशी अपने लंबे बालों को अपना लकी चार्म मानती हैं। ये बाल दिखने में जितने अच्छे लगते हैं इनकी केयर में उतना ही ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। निलांशी बताती हैं कि मैं सप्ताह में एक बार अपने बाल धोती हूं। सिर की मालिश के लिए गर्म तेल का इस्तेमाल करती हूं। इसके अलावा फल सब्जी भी बहुत खाती हूं।

निलांशी जब अपने बाल धोती है तो उसे सूखने में एक से डेढ़ घंटा लग जाता है। वहीं कंघी कर उसे जमाने में उन्हें 30 मिनट का समय लगता है। वे अधिकतर अपने बाल बांधकर ही रखती हैं। किसी खास मौके पर ही अपने बालों को खुला रखती हैं। लंबे बाल होने के बावजूद वे स्पोर्ट्स में एक्टिव हैं। उन्हें टेबल टेनिस खेलना पसंद है। यह खेलते हुए वह अपने बालों का बन बना लेती हैं।

वैसे बालों के इतने लंबे होने में उनका परिवार का जींस भी मायने रखता है। साल 2018 में ला नॉट देई रिकॉर्ड (द नाइट ऑफ रिकॉर्ड्स) नामक एक इतालवी शो में निलांशी ने अपने बालों को नपवाया था। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक बालों को तभी मापना चाहिए जब वे गीले हों। इस समय वे स्वाभाविक रूप से लंबे होते हैं। तब निलांशी के बालों की लंबाई 170.5 सेंटीमीटर (5 फीट 7 इंच) नापी गई थी।

वैसे आप लोगों को निलांशी के ये लंबे बाल कैसे लगे?

Related Articles

Back to top button