धार्मिक

दिवाली पर ये 4 गलतियां करना पड़ता है भारी, पूरे परिवार की खुशियों को लग जाती है आग

दिवाली खुशियों का त्योहार होता है। इसलिए कोशिश यही करनी चाहिए कि इस दिन आप दीपक और पटाखों में आग लगाए रिश्तों में नहीं। दिवाली पर अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं जिसके चलते उनकी दिवाली खुशहाल नहीं रहती है। चलिए जाने कि वे गलतियाँ कौन सी हैं।

1. अकेले सभी फैसले लेना: दिवाली की सारी प्लानिंग अकेले करने की गलती कभी न करें। आप जो भी निर्णय लें उसमें पूरे परिवार को शामिल करें। कल को कोई ये न बोले कि ‘ये ऐसा क्यों ले आए’, ‘मुझ से पूछ तो लेते’, ‘मुझे ये पसंद नहीं आया’, ‘वो फलाना काम क्यों नहीं किया’ इत्यादि।

ऐसे कमेंट्स दिवाली का मूड खराब कर देते हैं। जब आप सभी से सलाह लेते हैं तो उन्हें भी एहसास होता है कि घर में उनकी अहमियत है। इससे रिश्ते तो मधुर बनते ही हैं साथ ही आपके काम भी दूसरों की सलाह से सही ढंग से होते हैं।

2. शराब पीना: दिवाली पर पार्टी के दौरान कई लोग शराब पी लेते हैं। ये नशा दिवाली पर करने से बचना चाहिए। इससे न सिर्फ लक्ष्मीजी नाराज होती हैं बल्कि घर की दिवाली भी खराब हो सकती है। शराब के नशे में इंसान लड़ाई झगड़ा अधिक करता है।

इसके अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाना या पटाखे फोड़ना जानलेवा हो सकता है। इसके सेवन के बाद इंसान का अपने शरीर पर पूरा कंट्रोल नहीं होता है। इसलिए इस दिन पार्टी जरूर करें लेकिन शराब से दूर रहें।

3. पटाखों की लड़ाई: पटाखे दिवाली पर अक्सर लड़ाई की वजह बनते हैं। ज्यादा पटाखे लाना, कम लाना, फोड़ते समय आस-पड़ोस का ध्यान नहीं रखना जैसी बातें लड़ाई पैदा करती है। इसलिए इसकी प्लानिंग भी पहले से ही कर लें।

पटाखे अपने बजट के अनुसार ही लाएं। घर में सभी को पटाखे फोड़ने का बराबर मौका दें। सावधानी रखें। पड़ोसियों से अनुमति भी पहले से ले लेवें। इस तरह दिवाली वाले दिन लड़ाई झगड़े के चांस खत्म हो जाएंगे।

4. रिश्तेदारों को बधाई न देना: ये सबसे बड़ी गलती होती है जो अधिकतर लोग कर जाते हैं। दिवाली पर आपको अपने सभी रिश्तेदारों और दोस्तों को बधाई देना चाहिए। यदि आप किसी को भूल जाएं तो उन्हें बुरा लग सकता है।

आजकल फोन कॉल के साथ साथ व्हाट्सएप पर फोटोज़ और वीडियोज़ भेजने का भी जमाना है। वैसे संभव हो तो कॉल मैसेज की बजाए उनके घर जाकर और बड़ों के पैर छूकर दिवाली की शुभकामनाएं देनी चाहिए।

यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आपकी दिवाली खुशियों से भरी होगी।

Related Articles

Back to top button