विशेष

जिस गाड़ी की सवारी करती हैं IAS टीना डाबी, उसकी बुकिंग कंपनी ने कर दी बंद, जानिए क्या है वजह

आईएएस अधिकारी टीना डाबी (IAS officer Tina Dabi) 2016 बैच की टॉपर हैं। उनका एक आईएएस ऑफिसर बनने का सपना था, इसलिए उन्होंने स्नातक के पहले वर्ष में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services exam) की तैयारी शुरू कर दी। IAS टीना डाबी ने अपनी मेहनत के दम पर पूरी दुनिया में एक पहचान बनाई है। वहीं वह अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी काफी सुर्खियों में रहती हैं।

जी हां, टीना डाबी एक ऐसी आईएएस अधिकारी हैं, जो कई कारणों से चर्चा में बनी रहती हैं। फिलहाल IAS टीना डाबी जैसलमेर की डीएम हैं। डीएम के तौर पर उनकी यह पहली पोस्टिंग है। सबसे खास बात यह है कि हाई पोस्ट होने की वजह से उनको ऑफिशियल कार भी मिली हुई है। जी हां, टीना डाबी को जो आधिकारिक तौर पर कार मिली है वह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जी (Toyota Innova Crysta G) वैरिएंट है।

जिला कलेक्टर के नाम रजिस्टर

आपको बता दें कि टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जी आईएएस अधिकारी टीना डाबी की ऑफिशियल कार है, जो जैसलमेर के डीएम के नाम पर है। यह कार जैसलमेर जिला कलेक्टर के नाम पर रजिस्टर है। बता दें कि इस गाड़ी को 6 दिसंबर 2019 को जिला कलेक्टर के नाम पर रजिस्टर कराया गया था। लेकिन आईएएस अधिकारी टीना डाबी को जैसलमेर की डीएम के तौर पर इसी साल पोस्टिंग मिली है। इसी वजह से अब वह इस कार का यूज करती हैं।

सफेद रंग की है टीना डाबी की इनोवा क्रिस्टा कार

आपको बता दें कि आईएएस अधिकारी टीना डाबी की टोयोटा इनोवा क्रिस्टा सफेद रंग की है।

फीचर्स

आईएएस टीना डाबी की ऑफिशियल कार टोयोटा इनोवा क्रिस्टा G (Toyota Innova Crysta G) में 2393 cc का डीजल इंजन लगा है। जोकि 150 PS की पावर देता है। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन विकल्प में है। इनोवा कार स्पेस और फीचर्स के मामले में बेहतरीन कार है। अगर हम कार की लंबाई की बात करें, तो वह 4.735 m है। वहीं चौड़ाई की बात की जाए तो 1.830 m है और इस कार की ऊंचाई 1.795 m है। इसका व्हीलबेस 2.750 m का है। इसकी टर्निंग रेडियस 5.4 m है और इस गाड़ी में 55 लीटर की कैपेसिटी वाला फ्यूल टैंक दिया है।

IAS अफसर टीना डाबी के पास Toyota Innova Crysta का जो G वेरिएंट है, उसमें ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सहित तीन एयरबैग हैं। कार में सेफ्टी के लिए EBD के साथ ABS, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल समेत कई जबरदस्त फीचर्स मिलते हैं। आईएएस अधिकारी टीना डाबी जो टोयोटा इनोवा क्रिस्टा कार यूज करती हैं वह सफेद रंग की है। अगर आप भी इस गाड़ी को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो इसके लिए आपको थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा। जी हां, क्योंकि यह अभी मुमकिन नहीं हो सकता है, क्योंकि टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा के डीजल मॉडल की बुकिंग बंद कर दी है।

टोयोटा ने बुकिंग कर दी बंद

आपको बता दें कि टोयोटा के द्वारा बताया गया है कि इनोवा क्रिस्टा डीजल वैरिएंट की जबरदस्त डिमांड की वजह से कंपनी ने इसकी बुकिंग लेना बंद कर दिया है। यानी कि अगर आपको यह गाड़ी खरीदनी है तो इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button