बॉलीवुड

द कश्मीर फाइल्स के वो सीन्स जो आपको नहीं दिखाए गए, सेंसर बोर्ड ने रिलीज से पहले ही कर दिए थे कट

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस में धमाल मचा रही हैं। फिल्म 200 करोड़ का बिजनेस पार करने वाली हैं। आपने भी इस फिल्म की तरीफों में लोगों के मुंह से काफी कुछ सुना ही होगा। सोशल मीडिया पर फिल्म के प्रति लोगों का प्यार साफ तौर पर देखा जा सकता हैं।

फिल्म को सच्ची घटनाओं के आधार पर बनाया हैं। जिससे कि यह फिल्म लोगों के दिलों पर खुब छा रही हैं। लोग उस समय को याद कर भावुक हो रहे हैं। सोशल मीडिया पर कई लोगों के ऐसे वीडियो भी वायरल हो रहे हैं। जिसमें लोग इस फिल्म को देख कर भावुक होकर रो पड़े हैं।

इन सीन को सेंसर बोर्ड ने किया कट

आपको बता दें कि फिल्म में साल 1990 में कश्मीर में पंडितों के साथ हुए नरसंहार के बारे में बताया गया हैं। इस फिल्म में कई ऐसी घटनाओं का जिक्र हैं जो कि उस समय उन लोगों के साथ हकिकत में हुई थी। जबकि कई सीन इस फिल्म के ऐसे भी हैं जो कि दर्शकों के सामने आ ही नहीं पाए।

असल में इन सीन को सेंसर बोर्ड ने काट दिया था। आज हम भी आपको फिल्म के ऐसे ही कुछ सीन के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें फिल्म में तो रखा गया था लेकिन सेंसर बोर्ड ने इन्हें दर्शाने की अनुमति नहीं दी। इन सीन में एक वाक्या ऐसा हैं जब उस समय हमारे नेशनल फ्लैग को जमीन पर गिरा दिया जाता हैं। फिल्म से इस सीन को हटा दिया गया है।

फिल्म से हटाया था पूर्व पीएम का आतंकवादी के साथ फोटो

इसके अलावा फिल्म में यूनिवर्सिटी का नाम भी बदला गया, असल वाक्या जेएनयू यूनिवर्सिटी का है, जबकि बोर्ड ने फिल्म में इसे बदल कर एएनयू किया गया। इसके साथ विश्वविद्यालय की दीवार पर लिखे रेप शब्द को भी ब्लर करवा दिया गया था। इसके साथ ही फिल्म में पूर्व पीएम की फोटो में आतंकी भी साथ में था जिसे बोर्ड ने फिल्म से हटवाया था।

फिल्म के एक सीन में डिस्को सीएम लिखा हुआ था, इसे काटा गया था। इसके अलावा फिल्म से टीवी चैनल के लोगो को भी काट दिया गया था। फिल्म से बोर्ड ने पंडित और हिंदू शब्दों के साथ लिखीं गलियों को भी काट दिया। आपको बता दें कि फिल्म के कई सीन पर अब भी बवाल मचा हुआ हैं।

दो महीनों तक की थी बहस

पहले कहा जा रहा था कि फिल्म से बोर्ड ने एक भी सीन कट नहीं किया गया, लेकिन इस बात की सच्चाई बताते हुए निर्माता विवेक ने बताया कि बोर्ड ने कई सीन कट किए हैं। विवेक ने बताया कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सर्टिफिकेशन ने शुरू में फिल्म के कई सारे सीन कट कर दिए थे। लेकिन फिर बाद में दो महीनों तक सदस्यों को समझाने के बाद फिल्म से कुछ ही सीन को काटा गया।

Related Articles

Back to top button