बॉलीवुड

बॉलीवुड ही नहीं टीवी में भी हिट रही यह एक्ट्रेस, विधवा होने के बाद 54 की उम्र में की दूसरी शादी

बॉलीवुड में खूबसूरत और सदाबहार एक्ट्रेस के रूप में विद्या सिन्हा भी गिनी जाती है. आज विद्या सिन्हा इस दुनिया में नहीं है, लेकिन अपनी बेहतरीन अदाकारी और निजी जिंदगी के चलते वे अक्सर चर्चा में बनी रहती है. विद्या सिन्हा की आज 73वीं जयंती है. तो आइए जानते हैं आज उनकी जयंती के मौके पर उनकी फ़िल्मी, टीवी और निजी जिंदगी के बारे में…

एक्ट्रेस विद्या सिन्हा का जन्म आज ही के दिन साल 1947 में ‘मायानगरी’ मुंबई में हुआ था. बचपन से ही उनकी फ़िल्मी दुनिया में रुचि थी और इसी का नतीजा रहा कि बहुत छोटी सी उम्र में ही वे पर्दे पर जादू बिखेरने के सपने देखने लगी थी. न केवल उन्होंने फैंस का फिल्मों बल्कि टीवी सीरियल्स के बलबूते भी ख़ूब मनोरंजन किया. विद्या सिन्हा का फ़िल्मी करियर काफी अच्छा रहा है और उन्होंने अपने समय के लगभग हर बड़े सितारे के साथ काम किया था, हालांकि इन सबके बावजूद उन्हें कभी शीर्ष अभिनेत्री का दर्जा नहीं मिल सका. हालांकि हिंदी सिनेमा में उनके योगदान को भूलाया नहीं जा सकता है.

18 की उम्र में करियर का आगाज…

15 नवंबर 1947 को जन्मीं विद्या सिन्हा ने 18 साल की छोटी उम्र में ही अपने करियर का आगाज कर लिया था. फिल्मों में आने से पहले वे मॉडलिंग किया करती थी और फिर यहां से उन्होंने खुद को फिल्मों के लिए भी तैयार कर लिया था. मॉडलिंग के दौरान उनके हाथ एक बड़ी उपलब्धि लगी. विद्या सिन्हा ने इस दौरान मिस बॉम्बे का खिताब अपने नाम किया था. बस इसके बाद उनकी जिंदगी ने सबसे बड़ा मोड़ लिया और फिर एक खूबसूरत एवं दमदार एक्ट्रेस की फिल्मों में एंट्री हुई.

‘राज काका’ से बॉलीवुड में एंट्री…

विद्या सिन्हा ने साल 1974 में अपने फ़िल्मी करियर का आगाज किया. साल 1974 में आई ‘राज काका’ उनके बॉलीवुड करियर की पहली फिल्म थी. फिल्म ‘राज काका’ छोटू बिहारी की फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में ‘रजनीगंधा’, ‘हवस’, ‘छोटी सी बात’, ‘मेरा जीवन’, ‘इनकार’, ‘जीवन मुक्त’, ‘किताब’, ‘पति पत्नी और वो’, ‘तुम्हारे लिए’, ‘सबूत’ सहित कई फिल्मों से ख़ूब सुर्खियां बटोरीं. इस दौरान टीवी इंडस्ट्री में भी उनका जलवा देखने को मिला.

विद्या सिन्हा ‘जारा’, ‘नीम नीम शहद शहद’, ‘कुबूल है’, ‘काव्यांजलि’, ‘इश्क का रंग सफेद’ और ‘चंद्र नंदिनी’ जैसे आधा दर्जन सीरियल्स में देखने को मिली. फिल्मों की तरह वे टीवी की दुनिया में भी ख़ूब पसंद की गई और उनकी दमदार अदाकारी का ही यह नतीजा था कि वे आधा दर्जन सीरियल्स में नजर आईं.

विद्या सिन्हा जितनी अपनी फ़िल्मी और टीवी की दुनिया के चलते सुर्ख़ियों में रही है, उतनी ही चर्चा उनकी निजी जिंदगी को लेकर भी होती रहती है. फ़िल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले ही विद्या सिन्हा विवाहित थी. उन्होंने पहली शादी साल 1968 में वेंकटेश्वर अय्यर से की. दोनों का रिश्ता 28 साल तक चला. साल 1996 में उनके पति वेंकटेश्वर अय्यर का निधन हो गया था. ऐसे में विद्या सिन्हा काफी अकेली पड़ गई थी. पति के निधन के बाद 5 साल विद्या सिन्हा अकेली ही रहीं.

54 की उम्र में दूसरी शादी…

विद्या सिन्हा ने आखिर साल 2001 में 54 वर्ष की उम्र में दूसरी शादी करने का फ़ैसला लिया. अपने पहले पति वेंकटेश्वर अय्यर के निधन के बाद विद्या सिन्हा ऑस्ट्रेलिया चली गई थी. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में इस दौरान विद्या एक ऑस्ट्रेलियाई डॉक्टर नेताजी भीमराव सालुंके से मिली. बताया जाता है कि साल 2001 में दोनों ने मंदिर में विवाह कर लिया. लेकिन वे इस शादी से बहुत परेशान रहने लगी थी, विद्या को उम्मीद थी कि उनकी जिंदगी में बहार आएगी लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.

विद्या ने अपने दूसरे पति से जनवरी 2009 तलाक ले लिया. नेताजी भीमराव पर शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न जैसे कई गंभीर आरोप विद्या सिन्हा ने लगाए गए थे. इसके बाद वे जब तक जीवित रही, अकेली ही रही. इस दिग्गज और खूबसूरत एक्ट्रेस ने 15 अगस्त 2019 को 72 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Related Articles

Back to top button