मनोरंजन

महाभारत में कृष्ण के किरदार के लिए चुने गए थे गजेंद्र चौहान, पर इस वजह से बना दिए गए युधिष्ठिर

‘बी आर चोपड़ा’ की निर्मित ‘महाभारत’ सीरियल ने कई सारे कलाकारों को पहचान दी है। इस सीरियल के कलाकारों ने महाभारत के हर एक पात्र को इतना जीवंत कर दिया कि वो कलाकार उस किरदार के रूप में जाने जाने लगा। जैसे कि धर्मराज युधिष्ठिर के रूप में गजेंद्र चौहान (Gajendra Chauhan) की पहचान आज भी कायम है, लेकिन क्या आपको पता है कि गजेंद्र चौहान को पहले महाभारत में युधिष्ठिर नहीं बल्कि श्रीकृष्ण का किरदार ऑफर हुआ था।

लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते गजेंद्र चौहान को युधिष्ठिर का किरदार निभाना पड़ा। तो चलिए आपको इस वाकए के बारे में बताते हैं कि जिसके कारण गजेंद्र चौहान को युधिष्ठिर का किरदार मिला।

‘महाभारत’ के युधिष्ठिर के रूप में मिली पहचान आज भी है कायम

वैसे सबसे पहले बता दें कि आज यानी 10 अक्टूबर को गजेंद्र चौहान अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। गौरतलब दिल्ली शहर में 10 अक्तूबर 1956 में जन्में गजेंद्र चौहान ने टीवी सीरियल्स से लेकर हिंदी फिल्मों में काम कर नाम कमाया है। लेकिन जो लोकप्रियता उन्हें ‘बी आर चोपड़ा’ की ‘महाभारत’ में युधिष्ठिर के रूप में मिली वो शायद ही किसी और सीरियल या फिल्म के जरिए मिली।

आज भी ज्यादातर दर्शक उन्हें महाभारत के युधिष्ठिर तौर पर ही जानते हैं, ऐसे में इन फैंस के लिए जानने वाली बात ये है कि गजेंद्र चौहान पहले महाभारत में युधिष्ठिर नहीं बल्कि श्रीकृष्ण का किरदार निभाने वाला थे, क्योंकि उन्हें ये सीरियल श्रीकृष्ण के किरदार के लिए ही ऑफर हुआ था।

इस वजह के चलते नहीं निभा पाए श्रीकृष्ण का किरदार

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बाद में बढ़े हुए वजन के चलते तो उन्हे (Gajendra Chauhan) युधिष्ठिर का किरदार निभाना पड़ा। तो वहीं श्रीकृष्ण का किरदार नितीश भारद्वाज को मिला। वैसे दोनो ही कलाकारों ने अपने-अपने किरदारों में जान डाल दी और आज ये कलाकार इन किरदारों के जरिए हमेशा-हमेशा के लिए भारतीय टेलीविजन की दुनिया में अमर हो गए हैं। बात करें गजेंद्र चौहान की तो वो साल 2015 में फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष के रूप में चुन गए थे।

Related Articles

Back to top button