समाचार

राहुल गांधी को बुद्धु बच्चा कहने पर भड़के शिवसेना के संजय राउत, ओबामा को दे डाली यह सलाह

राहुल गांधी को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से की गई टिप्पणी पर कांग्रेस व उसके सहयोगी दल नाराजगी जता रहे हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस की सहयोगी पार्टी शिवसेना के नेता संजय राउत ने ओबामा द्वारा राहुल गांधी को नर्वस नेता बताने पर आपत्ति जताई है और कहा है कि एक विदेशी नेता को भारतीय राजनीति के बारे में क्या पता।

संजय राउत ने कहा कि विदेशी राजनीतिज्ञ भारतीय राजनीतिक नेताओं पर ऐसी राय नहीं दे सकता है। जैसे हम नहीं कह सकते कि ट्रंप पागल हैं। ओबामा भारत के बारे में कितना जानते हैं?


कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने भी ओबामा की टिप्पणी पर आपत्ति जताई है और कहा है कि ओबामा और राहुल गांधी 8-10 साल पहले बेहद कम वक्त के लिए मिले थे। तब ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर भारत आए थे। किसी के बारे में कुछ मिनट की मुलाकात में राय तय करना बेहद मुश्किल है। राहुल गांधी का व्यक्तित्व तब से काफी बदल गया है। उन्होंने काफी अनुभव हासिल किया है।

क्या है पूरा मामला

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में राहुल गांधी के बारे में जिक्र करते हुए कहा है कि राहुल गांधी प्रभावित करने को लेकर उत्साहित तो रहते हैं, लेकिन उनमें किसी विषय में महारत हासिल करने की काबिलियत और जूनून की कमी दिखती है। राहुल गांधी को लेकर ओबामा की इस राय पर ही कांग्रेस व उसके सहयोगी दलों ने आपत्ति जताई है। जबकि बीजेपी ने ओबामा की इस टिप्पणी को एकदम सही करार दिया है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ नामक एक किताब लिखा है। जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का जिक्र किया है। इन्होंने अपनी किताब में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को नर्वस और कम योग्यता वाला नेता बताया है। दरअसल बराक ओबामा जब सत्ता में थे, तब राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष थे। ओबामा ने राहुल गांधी से साल 2017 में मुलाकात की थी। उस वक्त राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था कि ओबामा से मुलाकात शानदार रही है।

बराक ओबामा ने अपनी आत्मकथा ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ में भारत सहित दुनिया के कई नेताओं का जिक्र किया है। इन्होंने अपनी किताब में राहुल के अलावा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में भी टिप्पणी की है। इन्होंने मनमोहन सिंह को शांत और ईमानदार नेता बताया है। ये किताब 17 नवंबर को बाजार में आने वाली है।

Related Articles

Back to top button