विशेष

झोपड़ी छोटी दिल बड़ा: 72 साल के दादा का ढाबा हुआ वायरल, पैसे न हो तो भी खिला देते हैं भरपेट खाना

दुनिया में पैसा ही सबकुछ नहीं होता है। आपके बैंक बैलन्स से ज्यादा आपका दिल भी बड़ा होना चाहिए। जिस व्यक्ति का दिल बड़ा होता है उसे दुनिया हमेशा याद रखती है। उसकी समाज में इज्जत होती है। लोग उसे पूरा मान सम्मान देते हैं। अब गुजरात के मोरबी शहर में रहने वाले 72 साल के बचुदादा को ही ले लीजिए।

बचुदादा पिछले 40 साल से एक ढाबा चला रहे हैं। इस ढाबे का नाम भी ‘बचुदादा का ढाबा’ है। इस ढाबे की खासियत ये है कि यहां जो भी आता है काभी भूखा पेट नहीं जाता है। फिर भले आपके पास पैसे न हो, फिर भी बचुदादा आपको भरपेट खाना खिला देते हैं।

बचुदादा के ढाबे पर एक फूल थाली 40 रुपए की मिलती है। इसमें आपको तीन स्वादिष्ट सब्जियां, दाल, चावल, रोटी, पापड़ और छाछ मिलती है। अब यदि इस ढाबे पर कोई व्यक्ति आ जाए और उसकी जेब में सिर्फ 10 – 20 रुपए हो तो भी बचुदादा उसे भरपेट खाना खिला देते हैं।

इतना ही नहीं यदि किसी के पास पैसे न हो और उसे बहुत भूख लगी हो तो भी 72 साल के ये बूढ़े बाबा उसे खाना खिलाने में कोई कंजूसी नहीं दिखाते हैं। उनकी यही बात आसपास रहने वाले बस्ती के लोगों को अच्छी लगती है। यहां कई गरीब लोग आकार अपने पेट की भूख शांत करते हैं।

बचुदादा अकेले यह ढाबा चलाते हैं। पहले उनकी पत्नी इस काम में साथ देती थी लेकिन उसका दस महीने पहले निधन हो गया। इसलिए अब वे अकेले ही खान बनाकर लोगों को खिलाते हैं।

सोशल मीडिया पर जब लोगों को इस बाबा के बारे में पता चला तो वे भी उनकी तारीफ़ों के पूल बांधने लगे। हम सभी ने कई बड़े बड़े रेस्तरां को देखा है। वहां आपको पैसे न होने पर खाना नहीं दिया जाता है। यदि किसी के पास कम पैसे हो तो उसे हाफ प्लेट ही देते हैं।

लेकिन यहां छोटा सा ढाबा चलाने वाले बचुदादा का दिल बहुत बड़ा है। वे अमीर गरीब में भेदभाव नहीं करते हैं। उनके पास जो भी आता है पेट भरकर ही जाता है।

वैसे आपको यह ढाबा कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Related Articles

Back to top button