विशेष

ओडिशा : पिता की शिकायत करने 10 KM पैदल चली 6वीं क्लास की छात्रा, डीएम से बोली- मेरे पापा..

यदि कोई बच्चा भूखा रहता है तो माता पिता अपने हिस्से का भोजन भी उसे खिला देते हैं। लेकिन ओडिशा (Odisha) के केंद्रपाड़ा (Kendrapada) में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक पिता ने अपने बेटी के हिस्से का राशन पानी ही मार लिया। मजबूरी में बेटी को 10 किलोमीटर पैदल चल पुलिस में पिता के खिलाफ शिकायत लिखवानी पड़ी।

दरअसल ओडिशा के केंद्रपाड़ा में छठवीं में पढ़ने वाली एक बच्ची सोमवार को डीएम के पास पहुंची। यहां आकार उनसे अपने पिता के खिलाफ शिकायत दर्ज कारवाई। लड़की का आरोप है कि उसके पिता उसके हिस्से का राशन और मिड डे मील (Mid day meal) अपने पास रख लेते हैं। इतना ही नहीं सरकार की तरफ से मिलने वाली धन राशि भी पिता के पास जाती है।

यह शिकायत दर्ज करवाने के लिए बच्ची दस किलोमीटर पहाड़ी रास्ते पर चलकर जिलाधिकारी के कार्यालय गई। यहां बच्ची की शिकायत के बाद डीएम सामर्थ वर्मा ने इस पर कार्रवाई करने का वादा किया है। उनके आदेश के बाद अब से बच्ची को मिलने वाला राशन पानी सीधा उसे ही मिलेगा और धन राशि भी बच्चे के अकाउंट में ही जाएगी।

डीएम ने ये भी कहा कि अभी तक बच्ची के पिता ने जो भी राशन और धन लिया है वह बच्ची को वापस किया जाए। दरअसल लॉकडाउन में बच्चों को सरकार की तरफ से मिलने वाला मिड डे मील बंद हो गया था। ऐसे में सरकार बच्चों के खातों में हर रोज आठ रुपये ट्रांसफर कर रही थी।

चुकी बच्चों के खाते नहीं है इसलिए ये रकम उनके माता पिता के अकाउंट में जाती है। वहीं बच्चों को रोजाना 150 ग्राम चावल भी दिए जाते हैं। बच्ची ने पुलिस को बताया कि उसका खुद का बैंक अकाउंट है। वह पिता के साथ नहीं रहती है। मां का दो साल पहले देहांत हो चुका है। पिता ने दूसरी शादी कर ली है।

बच्ची अपने मामा के पास रहती है। उसके पिता चालाकी से उसे स्कूल की तरफ से मिलने वाला राशन और धन हड़प लेते थे। इसलिए वह शिकायत लिखवाने पर मजबूर हुई। डीएम के आदेश के बाद अब बच्ची के साथ इंसाफ होने की उम्मीद है।

Related Articles

Back to top button