बॉलीवुड

ये हैं हिट एक्ट्रेस की 5 फ्लॉप बहनें, देखा-देखी के चक्कर में बिगाड़ लिया करियर

हिंदी सिनेमा में कई ऐसी एक्ट्रेसेस रही हैं, जिन्होंने अपनी ख़ूबसूरती और दमदार अदाकारी के चलते हिंदी सिनेमा को कई हिट फ़िल्में दी है. इन अभिनेत्रियों का फ़िल्मी करियर भी काफी सफ़ल रहा है. वहीं इन अदाकाराओं को देखकर इनकी बहनों ने भी इंडस्ट्री में नाम बनाने का फ़ैसला किया लेकिन उन्हें इंडस्ट्री ने सिरे से खारिज कर दिया. आज हम आपको बॉलीवुड की 5 ऐसी ही फ्लॉप एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो इंडस्ट्री की हिट और ख़ूबसूरत एक्ट्रेसेस की बहनें हैं. तो आइए जानते हैं ऐसी ही 5 बहनों की जोड़ियों के बारे में…

काजोल मुखर्जी और तनिशा मुखर्जी…

इंडस्ट्री में एक्ट्रेस काजोल का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. वे अपने समय की शीर्ष अभिनेत्रियों में शुमार रही है. अभिनेता शाहरुख़ खान और काजोल की जोड़ी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे हिट जोड़ियों में गिनी जाती है. 90 के दशक में काजोल ने एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी थी. काजोल की बहन तनीषा ने भी अपनी बहन के नक्शेकदम पर चलने का फ़ैसला किया और साल 2003 में तनिशा ने भी बॉलीवुड में कदम रख दिए. लेकिन वे काजोल का एक अंश भी इंडस्ट्री को नहीं दे पाई.

 

तनीषा ने साल 2003 में फिल्म Sssshhh…से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया. इसके बाद भी वे कई फिल्मों में देखने को मिली, हालांकि उनके हिस्से में असफ़लता के सिवा कुछ और नहीं लगा. उनकी पहचान आज भी काजोल की बहन और अजय देवगन की साली के रूप में ही होती है.

डिंपल कपाड़िया और सिंपल कपाड़िया…

डिंपल कपाड़िया इंडस्ट्री की सीनियर एक्ट्रेस के रूप में जानी जाती है. हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की पत्नी डिंपल कपाड़िया का फ़िल्मी करियर काफी सफ़ल रहा है और उन्होंने अपने समय में एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया है.

डिंपल की तरह ही सिंपल ने भी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाने का निर्णय लिया. लेकिन उन्हें यह दांव उल्टा पड़ गया. बॉलीवुड में सिंपल को कोई ख़ास पहचान नहीं मिल सकी. सिंपल ने फिल्म अनुरोध के माध्यम से बॉलीवुड में अपने कदम रखे थे और वे महज कुछ फिल्मों में ही देखने को मिली थी. फिर वे कभी फ़िल्मी दुनिया में नज़र नहीं आई.

शिल्पा शेट्टी और शमिता शेट्टी…

बॉलीवुड की सबसे हिट और फिट एक्ट्रेस में शुमार है शिल्पा शेट्टी. आज चाहे इंडस्ट्री में शिल्पा शेट्टी सक्रिय न हो, लेकिन 45 साल की उम्र में भी वे अपनी ख़ूबसूरती और फिटनेस के दम पर 25 साल की एक्ट्रेस को भी टक्कर देती है. शिल्पा का फ़िल्मी करियर बेहद सफल रहा है और आज वे टीवी शो में भी जलवा बिखेर रही है.

शिल्पा की छोटी बहन शमिता ने भी अपनी बहन की तरह एक्ट्रेस बनने की ठानी और उन्होंने बॉलीवुड में फिल्म मोहब्बतें से कदम रखें. इस फिल्म में उन्होंने ‘सदी के महानायक’ अमिताभ बच्चन और सुपरस्टार शाहरुख़ खान जैसे कलाकारों के साथ काम किया. फिल्म की अपार सफ़लता के बाद वे कुछ और फिल्मों में नज़र आई, लेकिन अंत में उनके हाथ असफ़लता ही लगी. शिल्पा की तरह शमिता का जादू फैंस के दिलों पर नहीं चल सका.

शिल्पा शिरोडकर और नम्रता शिरोडकर…

शिल्पा शिरोडकर 90 के दशक में कई शानदार फिल्मों का हिस्सा रही है. जहां नम्रता शिरोडकर इंडस्ट्री से बहुत जल्दी गायब हो गई थी, तो वहीं शिल्पा इंडस्ट्री में एक लंबी पारी खेलने में कामयाब रही थी. इसके साथ ही वे फिल्म इंडस्ट्री में एक सफ़ल करियर की हकदार भी बनी.

शिल्पा शिरोडकर और नम्रता शिरोडकर के फ़िल्मी करियर की तुलना करे तो शिल्पा शिरोडकर ने कई हिट फिल्मों में काम किया, जबकि नम्रता के खाते में कई फ्लॉप फ़िल्में आई. नम्रता ने अपने फ्लॉप होते करियर को देख इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी और वे लंबे अरसे से फिल्मों में नज़र नहीं आई है.

ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना…

ट्विंकल खन्ना बॉलीवुड का एक जाना माना नाम है. बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी होने के साथ ही वे ‘के खिलाड़ी’ यानी कि अक्षय कुमार की पत्नी भी है. 90 के दशक में ट्विंकल ने भी कई शानदार फिल्मों में काम किया है. उन्होंने चाहे कम फिल्मों में काम किया हो, लेकिन उनका बॉलीवुड करियर सफ़ल रहा है. इन दिनों ट्विंकल अपनी राइटिंग स्किल को लेकर जानी जाती है.

घर परिवार में पूरी तरह से फ़िल्मी माहौल होने के चलते ट्विंकल की बहन रिंकी खन्ना ने भी इंडस्ट्री में काम करने का फ़ैसला किया. उन्होंने साल 1999 में आई फिल्म प्यार में कभी-कभी से बॉलीवुड डेब्यू किया. लेकिन गिनी-चुनी फ़िल्में करने के बाद वे फ़िल्मी पर्दे से दूर हो गई. ट्विंकल वाली झलक रिंकी में कभी देखने को नहीं मिली.

Related Articles

Back to top button