धार्मिक

20 नवंबर देव गुरु बृहस्पति मकर राशि में करेंगे प्रवेश, इस राशि के आएंगे अच्छे दिन,होंगे मालामाल

20 नवंबर को देव गुरु बृहस्पति धनु से मकर राशि में गोचर करने वाले हैं और यह इस राशि में 6 अप्रैल 2021 तक स्थित रहेंगे। ज्योतिष गणना के अनुसार इस परिवर्तन की वजह से सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव पड़ेगा। आखिर गुरु ग्रह का यह परिवर्तन किन राशि वालों के लिए लाभकारी साबित होगा और किन राशि वाले लोगों को परेशानी से गुजरना पड़ सकता है? आज हम आपको इस परिवर्तन का आपकी राशियों पर प्रभाव के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं देव गुरु बृहस्पति का राशि परिवर्तन किन राशियों के लिए रहेगा शुभ

कर्क राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर सप्तम भाव में होगा, जिसकी वजह से सामाजिक क्षेत्र में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारी आपके कार्यो से बेहद खुश रहेंगे। आपको पदोन्नति मिलने की संभावना नजर आ रही है। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को लाभदायक समझौते मिलेंगे। शासन-सत्ता का सहयोग मिलेगा। आप अपने अधूरे काम पूरे कर सकते हैं। परिवार के लोगों के साथ किसी मांगलिक कार्यक्रम में जा सकते हैं। अविवाहित लोगों को विवाह का अच्छा रिश्ता मिलेगा। प्रेम जीवन में खुशियां आएंगी।

कन्या राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर पंचम भाव में होगा, जिसकी वजह से विद्यार्थी वर्ग के लोगों को प्रतियोगी परीक्षा में अच्छी सफलता मिलने की संभावना है। संतान के तरफ से सभी चिंता दूर होगी। प्रेम संबंधों में चल रहे मतभेद समाप्त होंगे। आप अपनी बुद्धिमानी से हर कार्य सफल कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को पदोन्नति मिलने की संभावना है। सामाजिक क्षेत्र में लोकप्रियता बढ़ेगी। किसी पुराने निवेश का मुनाफा मिलने की संभावना नजर आ रही है।

वृश्चिक राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर पराक्रम भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होगी। कामकाज में लगातार सफलता मिलेगी। आपका रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है। कठिन समय से छुटकारा मिलेगा। आपके अच्छे दिन आएंगे। धर्म-कर्म में रुचि बढ़ेगी। आप किसी जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता कर सकते हैं। संतान की तरफ से सुख मिलेगा। आप अपने अच्छे स्वभाव से लोगों को प्रभावित करेंगे। समाज में आप अपना अलग स्थान बनाने में सफल हो सकते हैं।

धनु राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर धन भाव में होगा, जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। वाहन, मकान सुख की प्राप्ति हो सकती है। आप अपने शत्रु को परास्त करेंगे। कोर्ट कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। खानपान में रुचि बढ़ेगी। ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। अचानक आपको कोई बड़ा धन लाभ मिलने की संभावना है।

मकर राशि वाले लोगों की राशि में ही गुरु ग्रह का गोचर हो रहा है, जिसकी वजह से आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आपको लगातार सफलता मिलती रहेगी। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। परिवार में कोई शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में लगेगा। शादी-विवाह से संबंधित कार्य संपन्न हो सकते हैं। विदेश में काम कर रहे लोगों को अच्छा लाभ प्राप्त होगा। निवेश संबंधित मामलों में फायदा मिलने की संभावना है।

मीन राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर लाभ भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको आर्थिक लाभ मिल सकता है। आमदनी के साधन बढ़ेंगे। काफी लंबे समय से रुका हुआ पैसा वापस मिल सकता है। घर-परिवार का माहौल अच्छा रहेगा। सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों को पदोन्नति मिलने की संभावना है। प्रभावशाली लोगों से जान-पहचान बढ़ेगी। संतान से संबंधित चिंता से छुटकारा प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग के लोग किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल कर सकते हैं।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा हाल

मेष राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह दशम भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से आपको मिले-जुले परिणाम हासिल होंगे। नौकरी के क्षेत्र में परिवर्तन होने की संभावना नजर आ रही है। जमीन-जायदाद से जुड़े हुए मामलों में आपको समझदारी से काम लेना होगा। वाहन के प्रयोग में लापरवाही मत कीजिए। व्यापार अच्छा चलेगा। इस राशि के लोगों को अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। आप कोई भी कार्य जल्दीबाजी में ना करें अन्यथा आपका कार्य बिगड़ सकता है।

वृषभ राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर भाग्य भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको अप्रत्याशित परिणाम मिलने की संभावना है। आपके बनते-बनते कार्य भी बीच में अधूरे रह सकते हैं, जिसकी वजह से आप काफी परेशान रहेंगे। नौकरी के क्षेत्र में बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। किसी पुरानी बात को लेकर आपका मन काफी उदास रहने वाला है। विदेश जाने के इच्छुक लोगों को विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी।

मिथुन राशि वाले लोगों की राशि में बृहस्पति ग्रह का गोचर अष्टम भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको मिले-जुले परिणाम मिलेंगे। रोजगार प्राप्ति के प्रयास सफल हो सकते हैं। नौकरी के क्षेत्र में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। घरेलू सुख-साधनों से जुड़ी हुई चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। आप किसी भी प्रकार के वाद-विवाद को बढ़ावा मत दीजिए। कोर्ट कचहरी के मामलों से दूर रहें। स्वास्थ्य से जुड़ी हुई परेशानी उत्पन्न हो सकती है इसलिए आप अपनी सेहत पर विशेष ध्यान दीजिए।

सिंह राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर छठे भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को पढ़ाई में ध्यान देने की आवश्यकता है। व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रहेगी। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें। किसी भी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचना होगा। प्रभावशाली लोगों की सहायता से आपको लाभ मिल सकता है।

तुला राशि वाले लोगों की राशि में बृहस्पति ग्रह का गोचर चतुर्थ भाव में होगा, जिसकी वजह से आपको अपने जीवन में कई प्रकार की कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। पारिवारिक समस्याओं की वजह से मानसिक तनाव बढ़ेगा। यदि आप किसी महत्वपूर्ण मामले में निर्णय ले रहे हैं तो सोच-विचार अवश्य कीजिए। इस राशि के लोग दोस्तों और सगे-संबंधियों से सहयोग की उम्मीद ना करें। आपको अपनी सोच सकारात्मक रखनी होगी। वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप काफी चिंतित रहेंगे। लंबी दूरी की यात्रा करने से बचना होगा।

कुंभ राशि वाले लोगों की राशि में गुरु ग्रह का गोचर हानि भाव में होगा, जिसकी वजह से धर्म-कर्म के प्रति आपकी रूचि बढ़ेगी। परिवार के लोगों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का प्रोग्राम बना सकते हैं। सामाजिक क्षेत्र में पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। इस राशि के लोग आर्थिक मामलों में थोड़ा संभल कर रहें क्योंकि आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। आमदनी के अनुसार खर्चों का संतुलन बना कर चलना होगा। गुप्त शत्रुओं से बच कर रहें। कुछ लोग आपको हानि पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button