समाचार

उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से खुल जाएंगे सभी विश्वविद्यालय, सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना के कारण राज्य में बंद हुए सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालय को खोलने का फैसला किया है और इस संबंध में आदेश भी जारी किया है। अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज, सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखा है और 23 नवंबर से विश्वविद्यालय खोलने के आदेश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के अनुसार कक्षाओं को अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी के साथ शुरू किया जा सकता है। हर किसी को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इस निर्देश में छात्रों से कहा गया है कि सभी छात्रों को मास्क पहनना होगा और सभी निवारक उपाय करने होंगे।

विश्वविद्यालय में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश दिया जाएगा जिनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड होगी। छात्रों को ऐसी गतिविधियां विकसित करनी होगी। जिससे की उनकी प्रतिरक्षा बढ़े। छात्रों को अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा और रोज व्यायाम, योग, ताजे फल व स्वस्थ्य भोजन खाना होगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के कारण मार्च महीने में विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए थे और अब इतने महीनों बाद इन्हें दोबारा से खोला जा रहा है। वहीं कोरोना वायरस ना फैले इसके लिए छात्रों और विश्वविद्यालयों के लिए कई सारे नियम भी बनाए गए हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यूपी सरकार की तारीफ

जिस तरह से यूपी सरकार ने अपने राज्य में कोरोना वायरस पर लगाम लगाई है, उसकी तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने की है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के संपर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग की थी। ऐसा करने से कोरोना की रफ्तार पर लगाम लग सकी थी।

देश की जनसंख्या के हिसाब से यूपी सबसे बड़ा राज्य है, ऐसे में कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार ने जो कदम उठाए हैं वो सब सही साबित हुए हैं। राज्य में इस मय कोरोना के 474054 सक्रिय केस हैं।

Related Articles

Back to top button