विशेष

महिला हवलदार ने खोज निकाले 76 लापता बच्चे, खुश होकर दिल्ली पुलिस आयुक्त ने कर दी प्रमोशन

दिल्ली पुलिस की हवलदार सीमा ढाका के काम को देखते हुए उन्हें प्रमोशन दी गई है और एएसआई बना दिया गया है। सीमा ढाका दिल्ली पुलिस की पहली ऐसी पुलिसकर्मी बन गई हैं, जिन्हें लापता बच्चे ढूंढने पर आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया गया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार सीमा ढाका ने ढाई महीनों में यानी 75 दिन में 76 लापता बच्चों को खोजा है और इन बच्चों को उनके परिवारवालों से मिलवाया है। सीमा के इस कार्य से खुश होकर उन्हें पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने बारी से पहले तरक्की यानी आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया है।

बारी से पहले तरक्की पाकर हवलदार से एएसआई बनी सीमा ढाका काफी खुश हैं और पुलिस महकमे में हर कोई इनकी तारीफ कर रहा है। दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता डॉ. ईश सिंघल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली पुलिस आयुक्त ने पांच अगस्त को ये घोषणा की थी कि जो पुलिसवाले गायब बच्चों को खोजेंगे उनको बारी से पहले तरक्की और असाधारण कार्य पुरस्कार दिया जाएगा।

घोषणा के अनुसार जो सिपाही व हवलदार एक वर्ष में 14 वर्ष से कम उम्र के 50 या उससे अधिक लापता बच्चों को ढूंढेगा उसे बारी से पहले तरक्की दी जाएगी। जो सिपाही व हवलदार कम से कम 15 बच्चों को ढूंढेगा उसे असाधारण कार्य पुरस्कार दिया जाएगा। इस घोषणा के बाद कई सारे पुलिस वाले बच्चों की खोज में लग गए थे।


समयपुर बादली थाने में तैनात महिला सिपाही सीमा ढाका ने महज ढाई महीनो में 76 लापता बच्चों को ढूंढा निकाला। जिसमें से 56 बच्चे 14 वर्ष से कम उम्र के हैं। हवलदार सीमा ढाका ने जिन लापता बच्चों को ढूंढा है वह विभिन्न थाना क्षेत्रों से गायब हुए थे। सीमा ने दिल्ली में लापता बच्चों के अलावा पंजाब व पश्चिमी बंगाल से भी लापता हुए बच्चों को ढूंढा है।

दिल्ली पुलिस ने अगस्त से लेकर अभी तक 1440 लापता बच्चों को ढूंढा निकाला है। दिल्ली पुलिस के अनुसार इस पहल से ज्यादा से ज्यादा लापता बच्चे ढूंढे गए हैं और उन्हें उनकी परिवार से मिलाया गया है। वहीं इस तरह बारी से पहले तरक्की मिलने पर अन्य पुलिसकर्मियों को उत्साह बढ़ा है और लापता बच्चे ढूंढे जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button