स्वास्थ्य

सौंफ का पानी पीने से होते हैं 5 बेमिसाल फायदे, पेट की समस्या से लेकर वजन घटाने में है मददगार

सौंफ एक प्रकार का मसाला है, जिसका उपयोग खाने में खूब किया जाता है. माउथ फ्रेशनर के तौर भी सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. सौंफ चबाने से न सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि इससे और भी कई तरह के फायदे मिलते हैं, दरअसल, सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आपने देखा होगा कि कई रेस्टोरेंट में खाने के बाद सौंफ और मिश्री दी जाती है. खाने के बाद सौंफ चबाने से खाना जल्दी और अच्छी तरह से पचता है.

हालांकि, ये बात और है कि सौंफ से ज्यादा सौंफ के पानी को फायदेमंद बताया जाता है. सौंफ के पानी से सेहत को कई तरह के लाभ पहुंचते हैं. सौंफ का पानी पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर कर देता है. आज की इस स्टोरी में हम आपको सौंफ के पानी के फायदे बताने जा रहे हैं, साथ ही इसे बनाने का तरीका भी हम आपको बताएंगे..

पेट की समस्याओं से दिलाए निजात

सौफ के पानी में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है. इसके पानी के सेवन से बदहजमी, एसिडिटी और पेट में गैस की समस्या दूर हो जाती है. जी मिचलाने और उल्टी जैसा लगने पर सौंफ का पानी आपको राहत दे सकता है. यदि आप आये दिन पेट संबंधित समस्याओं से जूझते हैं तो नियमित रूप से सौंफ के पानी का सेवन शुरू कर दें. कुछ ही दिनों में फायदा मिलेगा.

वजन घटाने में करता है मदद

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठकर खाली पेट सौंफ का पानी पीने की आदत डाल लें. सौंफ का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जो कि फैट को जल्दी बर्न करने में मदद करता है. इसके लिए आप 2 चम्मच सौंफ को पूरी रात पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके पानी को छानकर उसका सेवन करें.

मासिक धर्म के दर्द से राहत

हर माह लड़कियां मासिक धर्म के दर्द से गुजरती हैं. कुछ लड़कियों को इस दौरान असहनीय दर्द झेलना पड़ता है. ऐसे में सौंफ का पानी महिलाओं के लिए वरदान साबित हो सकता है. सौंफ के पानी से मासिक धर्म में होने वाले पेट में दर्द व ऐंठन से राहत मिलती है. मासिक धर्म के समय होने वाली उल्टी और जी मिचलाने की समस्या से भी सौंफ का पानी राहत दिलाता है.

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

सौंफ का पानी ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करता है. बांग्लादेश में एक अध्ययन हुआ जिसमें पाया गया कि यदि सौंफ के पानी की एक निश्चित खुराक रोजाना ली जाए तो इससे ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है, जो कि कई बार महंगी दवाओं से भी नहीं हो पाता.

खून करे साफ

सौंफ का पानी मूत्रवर्धक माना जाता है. इसमें फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिस वजह से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. शरीर की गंदगी साफ होने से खून भी साफ हो जाता है. इसके लिए बस आपको एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में रातभर भिगोना है और सुबह उठने पर इस पानी को पीना है. इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

पढ़ें इन चीज़ों के साथ दही का सेवन करने पर बन जाता है जहर, कभी न करें यह ग़लतियाँ

Related Articles

Back to top button