समाचार

भारत में जल्द आएगी कोविड वैक्सीन, हर माह मिलेंगे 10 करोड़ डोज, जानिए कीमत ?

नई दिल्ली : देश-दुनिया को इस समय बेसब्री से कोरोना महामारी की वैक्सीन का इंतज़ार है. कोरोना की वैक्सीन को लेकर लोगों की उम्मीदें जिन देशों पर टिकी हुई है उनमें भारत का नाम भी शीर्ष पर है. भारत में कोरोना की वैक्सीन पर तेज़ी से काम किया जा रहा है. अब इसी बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के CEO अदार पूनावाला ने बड़ा बयान दिया है.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO पूनावाला ने बताया है कि ऑक्सफोर्ड COVID -19 वैक्सीन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और बुजुर्गों के बीच 2021 की शुरुआत में आ जाएगी. उन्होंने बताया है कि कोविड की वैक्सीन आम लोगों के लिए अप्रैल 2021 तक उपलब्ध करा दी जाएगी. आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट आक्सफोर्ड यूनिवसिर्टी और आस्ट्रेजेनेका द्वारा विकसित टीके का देश में ट्रायल कर रहा है.

गुरुवार को हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट (HTLS) 2020 में अपने संबोधन के दौरान अदार पूनावाला ने यह बड़ा दावा किया है. साथ ही उन्होंने बताया है कि हर भारतीय को 2024 तक कोरवा वैक्सीन का टीका लग जाएगा. कीमत को लेकर पूनावाला ने अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है. उन्होंने यह जरूर कहा है कि अंतिम परीक्षण के परिणामों और नियामक अनुमोदन के आधार पर आम जनता को दो जरुरी खुराक हेतु 1 हजार रु अधिकतम भुगतान करने होंगे.

कीमत को लेकर असमंजस, लेकिन परिणाम सकारात्मक…

पूनावाला के मुताबिक़, कीमत को लकर अभी असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कीमत निर्धारित करने पर भी काम चल रहा है. आदर ने बताया है कि भारत को बहुत सस्ते दाम में कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. हालांकि उन्होंने ख़ुशख़बरी देते हुए कहा है कि ट्रायल में वैक्सीन के परिणाम बेहद सकारात्मक रहे हैं. इसका परीक्षण बुजुर्गों पर भी काफी सफ़ल रहा है. लेकिन फिलहाल इसके प्रभाव को लेकर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO ने कोई ठोस जानकारी नहीं दी. उन्होंने उम्मीद जताते हुए आगे कहा है कि आगामी दो-तीन सप्ताह में ब्रिटेन में इसके प्रभावी नतीजे देखने को मिलेंगे.

प्रतिमाह 10 करोड़ डोज का लक्ष्य…

पूनावाला ने बताया है कि उनका लक्ष्य प्रति माह 10 करोड़ डोज तैयार करने का है. भारत को लेकर उन्होंने कहा है कि देश में जून-जुलाई तक उनका प्रयास रहेगा कि वे 30-40 करोड़ वैक्सीन दे सकते हैं. वहीं बच्चों को लेकर पूनावाला ने कहा कि अभी बच्चों को इसका और अधिक इंतज़ार करना होगा.

भारत में कोरोना की स्थिति…

भारत दुनिया के कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक है. भारत में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 90 लाख के पार हो गया है. शुक्रवार को देश में 45,576 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं कोरोना से मृत लोगों का ताज़ा आंकड़ा 585 दर्ज हुआ है. इसके साथ भारत में अब तक कोरोना से 1 लाख 32 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button